ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंट महिलाएं जो वेजिटेरियन हैं, इन फूड्स को डाइट में कर सकती हैं शामिल

Diet for Vegetarian Mother: बहुत से वेजिटेरियन फूड्स होते हैं जो प्रेग्नेंट महिलाएं अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं। खासतौर पर वह महिलाएं जो वेजिटेरियन हैं।

Author Updated: May 2, 2019 5:41 PM
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फूड्स (Source: Dreamstime)

Diet for Vegetarian Mother: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे अधिक अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होती है। सही खान-पान ना सिर्फ मां के लिए बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करने से बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास बेहतर होता है। जो महिलाएं सिर्फ शाकाहारी खाना खाती हैं उन्हें अधिक खाने का ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके पास ऑप्शन कम होता है। ऐसे में बहुत से वेजिटेरियन फूड्स होते हैं जो प्रेग्नेंट महिलाएं अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं।

प्रोटीन
प्रेग्नेंट महिलाएं रोजाना प्रोटीन वाले फूड्स को अपने डाइट में शामिल करें। शाकाहारी प्रोटीन के अच्छे स्रोतों में अंडा, डेयरी प्रोडक्ट्स, फलियां, सोया फूड्स, नट्स, बीज और अखरोट शामिल हैं।

आयरन
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए आयरन वाले फूड्स को खाना भी जरूरी होता है। ऐसे में अनाज, सोय बेस्ड फूड्स, बीन्स, दाल, टोफू आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। अपने खाने के साथ चाय या कॉफी लेने से बचें क्योंकि इन ड्रिंक्स में टैनिन और पॉलीफेनॉल होता है जो सब्जियों से आयरन को अवशोषित करने में मुश्किल करता है।

विटामिन डी
प्रेग्नेंट महिलाओं को विटामिन वाले फूड्स भी खाने चाहिए। विटामिन आपके शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। गाय का दूध, संतरे का जूस और अनाज में विटामिन डी के साथ फोर्टिफाइड भी होता है।

बी 12
विटामिन बी 12 आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हर दिन डेयरी प्रोडक्ट्स की कई सर्विंग आपको पर्याप्त मात्रा में बी13 प्रदान करते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंट महिलाएं अपने डाइट में जरूर शामिल करें साबूदाना, हो सकते हैं कई लाभ
2 गर्मी से राहत पाने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं इन ड्रिंक्स को कर सकती हैं डाइट में शामिल
3 Kajol से जानिए प्रेग्नेंसी के बाद बादाम का सेवन कैसे करता है वजन कम