ताज़ा खबर
 

सभी प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनाने चाहिए नेहा धूपिया के ये प्रेंग्नेंसी टिप्स

इस साल मई में अंगद बेदी से शादी करने के तीन महीने बाद टीवी एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैन्स को अपनी प्रेग्नेंसी की खबर दी थी।

Author Updated: October 10, 2018 6:03 PM
नेहा धूपिया प्रेग्नेंट हैं लेकिन फिर भी वह अपनी कामर्शियल कमिटमेंट पूरी करने में लगी हुई हैं। इस बीच वह खुद की और अपने होने वाले बच्चे की सेहत का भरपूर ख्याल रख रही हैं।

इस साल मई में अंगद बेदी से शादी करने के तीन महीने बाद टीवी एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैन्स को अपनी प्रेग्नेंसी की खबर दी थी। बहुत दिनों से उनकी प्रेग्नेंसी के कयास लगाए जा रहे थे जिस पर उनके पति ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के द्वारा विराम लगाया। नेहा धूपिया प्रेग्नेंट हैं लेकिन फिर भी वह अपनी कामर्शियल कमिटमेंट पूरी करने में लगी हुई हैं। इस बीच वह खुद की और अपने होने वाले बच्चे की सेहत का भरपूर ख्याल रख रही हैं। अगर आप भी उन्हीं की तरह एक्टिव रहते हुए स्वस्थ प्रेग्नेंसी के दिन बिताना चाहती हैं तो ये टिप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

हेल्दी प्रेग्नेंसी के टिप्स –

1. पैरेंटल विटामिन्स का नियमित तौर पर सेवन करते रहें। यह आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए बेहद आवश्यक होता है।

2. प्रेग्नेंसी के दौरान व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। इससे रक्त संचार दुरुस्त होता है और मूड बूस्ट होने में मदद मिलती है। साथ ही एक्सरसाइज से तनाव भी दूर होता है और वजन नियंत्रण में रहता है। इस दौरान योगा, पिलाटे और वाकिंग एक्सरसाइज किया जा सकता है।

3. प्रेग्नेंट महिलाओं को कीगल एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए। यह आपके पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत करता है। इसके अलावा स्क्वीजिंग एक्सरसाइज भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पेशाब को 3 सेकंड तक रोकने की कोशिश करें और फिर 3 सेकंड रिलैक्स करें। इस प्रक्रिया को 10 बार दुहराएं।

4. प्रेग्नेंसी के दौरान कम्फर्टेबल फुटवियर पहनना सही होता है। इस दौरान पैरों में, एड़ी में सूजन तथा थकान से बचने के लिए अपने साइज से बड़े फुटवियर का इस्तेमाल करें।

5. प्रेग्नेंट महिला को दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। साथ ही 5-6 बार संतुलित आहार भी लेना चाहिए। फोलेट से भरपूर फूड्स जैसे संतरे, हरी सब्जियां आदि का सेवन फायदेमंद होता है। यह बेबी के न्यूरल ट्यूब्स को मजबूत बनाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इन घरेलू तरीकों से दूर कर सकते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान वाले स्ट्रेच मार्क्स
2 प्रेग्नेंसी में सीधे सोना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों
3 प्रेग्नेंसी में खाने चाहिए खजूर, मां के साथ बच्चे को भी मिलता है लाभ