ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में शुगर का ज्यादा सेवन बच्चे की सेहत के लिए सही नहीं, बढ़ा सकता है अस्थमा का खतरा

Pregnancy Care Tips in Hindi: शोधकर्ताओं का कहना है कि शुगर्स या फिर मीठे ड्रिंक्स आदि का प्रेग्नेंसी के दौरान सेवन करना बच्चे की सेहत पर बुरा असर डालता है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

प्रेग्नेंसी के दौरान खान पान का मामला बेहद संवेदनशील होता है। मां के आहार से बच्चे के स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। ऐसे में हर प्रेग्नेंट महिला को अपने डाइट को लेकर थोड़ा सजग रहना जरूरी है। इस संवेदनशील वक्त में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनता सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। कुछ ऐसी भी होती हैं जिनका सेवन या फिर ज्यादा मात्रा में सेवन आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर डालता है। हाल ही में एक अध्ययन में यह कहा गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान शुगर की ज्यादा मात्रा लेने पर बच्चे में एलर्जी और अस्थमा का खतरा काफी बढ़ जाता है।

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि शुगर्स या फिर मीठे ड्रिंक्स आदि का प्रेग्नेंसी के दौरान सेवन करना बच्चे की सेहत पर बुरा असर डालता है। शोधकारों ने बताया कि अगर प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करती हैं तो ऐसी अवस्था में होने वाले बच्चे में 38 प्रतिशत एलर्जी और 101 प्रतिशत एलर्जिक अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है। शुगर की यह मात्रा चाहे फूड्स के साथ ली जा रही हो या फिर शहद, सिरप या फलों के द्वारा ली जाती हो, होने वाले बच्चे को पूरी तरह से स्वस्थ होने में बाधक होती है।

शोध में तकरीबन 9000 मां-बच्चों की जोड़ी को शामिल किया गया था। इस शोध में प्रेग्नेंसी के दौरान मां के शुगर के सेवन और बच्चों में अस्थमा, फीवर, एक्जिमा और फेफड़ों संबंधी बीमारियों के बीच संबंधों का अध्ययन किया गया था। अध्ययन के निष्कर्षों में गर्भावस्था के दौरान मां के शुगर का ज्यादा प्रयोग करने पर बच्चे में एलर्जी से होने वाले रोगों के होने की संभावनाओं को सही पाया गया था। प्रमुख शोधकर्ता सेफ शाहीन का कहना है कि इस ऑब्जर्वेशन से यह अभी स्पष्च तौर पर नहीं कहा जा सकता कि प्रेग्नेंसी में ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन एलर्जिक अस्थमा को बढ़ावा देता है। इस संबंध में शोधकार्य जारी है। उन्होंने कहा कि प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मैं यही सुझाव दूंगा कि वह प्रेग्नेंसी की डाइट को लेकर किए गए इस शोध को ध्यान में रखते हुए शुगर की ज्यादा मात्रा का सेवन करने से बचें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App