ताज़ा खबर
 

Pregnancy weight loss: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने को कैसे करें कंट्रोल, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Pregnancy weight loss, fitness, exercise, diet, healthy eating: प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं का वजन अनियमित रूप से बढ़ने लगता है। ऐसे में एक्सपर्ट की मदद से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकती हैं।

Author Published on: September 19, 2019 5:17 PM
Pregnancy weight loss: प्रेग्नेंसी के दौरान कैसे खुद को फिट रखें (Source: Dreamstime)

Pregnancy weight gain, weight loss, fitness, workout, healthy diet, exercise: प्रग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई हॉर्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण कई समस्याएं होने लगती है। उनमें से एक है वजन का बढ़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए यह एक चैलेंज होता है कि वह किस तरह अपने वजन को नियंत्रित रहे क्योंकि इस दौरान कई सावधानी भी रखनी पड़ती है ताकि बच्चे को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। ऐसे में आप एक्सपर्ट की मदद ले सकती हैं। उनके बताएं टिप्स सेफ होते हैं और आपको या आपके बच्चे को कोई नुकसान भी नहीं होता है। आइए जानते हैं स्वस्थ तरीके से प्रेग्नेंसी के दौरान कैसे वजन नियंत्रित रखा जा सकता है।

हल्का और थोड़ा-थोड़ा कर के खाएं:
एक्सपर्ट का कहना है कि आपको अपने बढ़ते बच्चे को पोषण देने के लिए प्रतिदिन बहुत अधिक कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती है। आपको दूसरी तिमाही में प्रति दिन 340 कैलोरी और तीसरी तिमाही में प्रतिदिन 450 कैलोरी लेने की जरूरत होती है। इन नियम को फॉलो करने से आपका बच्चा भी हेल्दी रहेगा और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

पर्याप्त पानी पिएं:
गर्भावस्था के दौरान डिहाईड्रेशन से बचना महत्वपूर्ण होता है और पर्याप्त पानी पीने से आपको भोजन और नाश्ते के बीच संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलती है। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि गर्भवती महिलाओं को प्रत्येक दिन 2-3 लिटर पानी या अन्य पेय पीना चाहिए। रोजाना इतने मात्रा में पानी पीने से शरीर का फैट यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है और आपका वजन नियंत्रित रहता है।

एक्सरसाइज करें:
बहुत सी महिलाओं को ऐसा लगता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में फैट एकत्रित नहीं होगा और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। इसके अलावा आप कोई और शारीरिक गतिविधि भी कर सकती हैं। एक्सरसाइज में आप योगा भी शामिल कर सकती हैं।

वॉक करें:
एक्सपर्ट का कहना है कि रोजाना कम से कम 45 मिनट वॉक जरूर करें। ऐसा करने से आप एक्टिव रहते हैं और आपका शरीर भी अधिक कैलोरी बर्न कर पाता है। वॉक करने से आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी के दौरान पानी पीना कितना जरूरी होता है? जानिए इससे जुड़ी अन्य बातें
2 प्रेग्नेंसी में डेंगू होने पर कैसे रखें अपना ख्याल? जानिए लक्षण और बचाव
3 कब्ज की समस्या कम करने के अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रोकली देता है और भी कई लाभ