ताज़ा खबर
 

Karwa Chauth Fast Tips for Pregnant woman: करवा चौथ के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Karwa chauth 2019, Health Tips for Pregnant: प्रेग्नेंट महिलाओं को करवा चौथ के दिन कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है ताकि उनका या उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित ना हो।

Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी के दौरान पानी पीने के फायदे

महिलाओं के लिए करवा चौथ एक त्योहार से बहुत ज्यादा है। ऐसा माना जाता है कि हर महिलाएं अपने पति के लिए इस व्रत को रखने में खुद को सौभाग्यवती समझती हैं। लेकिन अगर आप भी इस साल करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं, लेकिन आप प्रेग्नेंट हैं, तो परेशानी होने की जरूरत नहीं है। यह केवल आप ही नहीं बल्कि कई अन्य महिलाएं भी करती हैं। हालांकि, आपको करवा चौथ का व्रत रखते समय थोड़ा सावधान रहना होगा क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। मां और गर्भ में पल रहा बच्चा दोनों स्वस्थ रहे इसके लिए आपको कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करने की जरूर है।

1. सरगी के साथ एक गिलास दूध लें- व्रत की शुरूआत करने से पहले आपको सरगी खानी होती है। इसलिए आप सरगी के साथ एक गिलास दूध जरूर पिएं। दूध आपको एनर्जी देता है और साथ में आपको थकावट होने से भी बचाता है। साथ ही दूध पीने से आपके बच्चे को भी पोषण मिलता है।

2. फल और जूस पीते रहें- हालांकि महिलाएं करवा चौथ के दिन कुछ खाती-पीती नहीं हैं। लेकिन क्योंकि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको थोड़ी सावधानी रखनी है। ऐसे में आप हर 2 घंटे के अंतराल में फल या फिर जूस पीते रहें। इससे आप थकावट महसूस नहीं करेंगी।

3. खुद को हाईड्रेटेड रखें- प्रेग्नेंसी के दौरान डिहाईड्रेशन कई जटिलताओं का कारण बनती है। ऐसे में आपको खुद को हाईड्रेटेड रखने की जरूरत है। यदि आप पानी नहीं पीना चाहती हैं तो जूस या दूध पी सकती हैं।

4. पर्याप्त नींद और आराम करें- मां और बच्चे दोनों को ही आराम और नींद दोनों की ही जरूरत होती है। करवा चौथ के दिन यदि आप व्रत रखने की सोच रहीं हैं तो आपको उस दिन पर्याप्त नींद लेनी चाहिए ताकि थकावट महसूस ना हो और पूरा आराम भी करने की जरूरत है।

Next Stories
1 Pregnancy weight loss: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने को कैसे करें कंट्रोल, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
2 Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी के दौरान पानी पीना कितना जरूरी होता है? जानिए इससे जुड़ी अन्य बातें
3 प्रेग्नेंसी में डेंगू होने पर कैसे रखें अपना ख्याल? जानिए लक्षण और बचाव
यह पढ़ा क्या?
X