ताज़ा खबर
 

क्या सिजेरियन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलिवरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इस बात में कितनी सच्चाई है कि सीजेरियन डिलीवरी के बाद नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है या नहीं। यदि आप भी इस दुविधा में हैं तो अपनी इस परेशानी को कम करने सकते हैं।

सी-सेक्शन के बाद नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावना क्या है

गर्भावस्था हर महिला के लिए बहुत खास पल होता है। इस दौरान उनके शरीर में कई बदलाव आते हैं। इस वजह से उन्हें कई बार ऐसा भी लगने लगता है कि जल्दी उनकी डिलीवरी हो जाए। आजकल के समय में अस्वस्थ जीवनशैली होने के कारण कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं होने का खतरा बढ़ गया है और इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ जाता है। इस वजह से नॉर्मल डिलीवरी के जगह डॉक्टर्स सीजेरियन डिलीवरी करा देते हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को स्वस्थ खान-पान और जीवनशैली रखने की जरूरत होती है।

लोगों का ऐसा मानना है कि यदि पहली डिलीवरी सीजेरियन होती है तो दूसरी नॉर्मल नहीं हो सकती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। आइए जानते हैं कि सीजेरियन डिलीवरी के बाद दूसरा बच्चा कैसे नॉर्मल हो सकता है। सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद नॉर्मल डिलीवरी के लिए कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

दोनों गर्भवस्था के बीच गैप रखें
यदि आपकी पहली डिलीवरी सीजेरियन हुई है और आपको दूसरी डिलीवरी नॉर्मल करनी है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि दोनों डिलीवरी के बीच कम से कम 18 महीने का गैप जरूर हो।

बच्चे का वजन
यदि आप सीजेरियन डिलीवरी के बाद नॉर्मल डिलीवरी करना चाहती हैं तो आपको नौंवे महीने में अपने बच्चे के वजन का ध्या
रखना होगा। आपके बच्चे के वजन पर निर्भर करता है कि आपकी डिलीवरी कैसी होगी।

इंफेक्शन ना होना
कई डॉक्टर्स का यह कहना है कि सीजेरियन डिलीवरी के बाद नॉर्मल डिलीवरी तब ही हो सकती है जब सीजेरियन डिलीवरी के दौरान मां के पेट में किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन ना हुआ हो। हालांकि सीजेरियन डिलीवरी के वक्त इंफेक्शन होने की संभावना अधिक होती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App