ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीना हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे

Lemon water during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को ताकत प्रदान करता है और बच्चे का सही विकास करता है।

Author Published on: May 8, 2019 12:09 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी (Source: Dreamstime)

Lemon water during Pregnancy: प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक खास पल होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का बेहद ध्यान भी रखना पड़ता है क्योंकि एक छोटी सी भी गलती बच्चे के विकास पर गलत प्रभाव डाल सकती है। गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक चीजें खानी चाहिए। उन्हें फल, सब्जियां, जूस और फूड्स खाना चाहिए, जिनमें पर्याप्त पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद हों। पर्याप्त पोषक तत्व और मिनरल्स मां और अजन्मे बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, कुछ ड्रिंक्स भी हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं। एक सबसे अच्छा ड्रिंक नींबू पानी है।

शरीर से टॉक्सिंस को फ्लश करता है:
नींबू पानी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो क्लींजर की तरह काम करता है और शरीर के टॉक्सिंस को कम करता है। इसके अलावा, यह मुक्त कणों को भी हटाता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को इंफेक्शन से भी बचाता है।

बच्चे के विकास में मदद करता है:
नींबू पानी में पोटेशियम और कैल्शियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो बच्चे को पोषक तत्व प्रदान करता है। ये तत्व बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास में मदद करता है।

मॉर्निंग सिकनेस को कंट्रोल करता है:
नींबू पानी में विटामिन सी और पोटेशियम होता है जो गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा यह मिचली की समस्या को भी कम करता है।

पैरों की सूजन कम करता है:
विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत के कारण नींबू पानी गर्भावस्था के दौरान महिला के पैरों में सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही पैरों और शरीर में होने वाले दर्द और ऐंठन को भी कम करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए होता है मेडिटेशन फायदेमंद, जानिए कैसे
2 प्रेग्रेंसी के दौरान कब्ज की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
3 प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स