ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी पीना सेफ होता है या नहीं, जानिए

Green tea during Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान ग्रीन-टी का सेवन करना चाहिए या नहीं इस बात की जानकारी लिए बिना इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी (Source: Dreamstime)

Green tea during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान सामान्य से अधिक ड्रिंक्स का सेवन करना जरुरी होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरुरी पीना चाहिए। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उसमें मौजूद कैफीन की वजह से यूरिनेशन और डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। डिहाइड्रेशन के कारण एम्नियोटिक फ्लूइड के कम होने और समय से पहले प्रसव का खतरा बढ़ जाता है। जैसा की हमें पता है ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है लेकिन क्या प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए या नहीं।

ग्रीन टी में क्या होता है:
ग्रीन टी सामान्य चाय के पौधे से ही प्राप्त की जाती है। ग्रीन-टी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही इंफेक्शन होने से भी बचाता है।

गर्भावस्था में ग्रीन टी क्यों कम पीनी चाहिए:
ग्रीन टी में कैफीन होता है जिसके कारण प्रेग्नेंसी के दौरान कम ग्रीन-टी पीनी चाहिए। 100 ग्राम ग्रीन टी में लगभग 17 मिग्रा कैफीन होता है इसलिए अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन-टी का सेवन क्यों कर सकते हैं:
100 ग्राम कॉफी में 40 मिली ग्राम के लगभग कैफीन होता है जबकि ग्रीन टी में लगभग 17 मिली ग्राम कैफीन होता है। तो ऐसे में ग्रीन टी का सेवन करना हानिकारक नहीं होता है क्योंकि इसमें कैफीन कम होता है।

कितनी मात्रा में ग्रीन-टी का सेवन करना चाहिए:
गर्भावस्था के दौरान 200 मिग्रा के आसपास कैफीन का सेवन किया जा सकत है इससे अधिक कैफिन का सेवन हानिकारक होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App