ताज़ा खबर
 

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को करना चाहिए करेले का सेवन, होते हैं ये फायदे

गर्भावस्था के दौरान मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए स्वास्थ्य के लिए करेले का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो लाभकारी साबित हो सकते हैं।

Author Published on: January 28, 2019 1:36 PM
प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं करेला जरूर खाएं (Source: Dreamstime)

करेला का सेवन स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है और इस वजह से गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। गर्भावस्था के समय बच्चे के सही विकास के लिए कई पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना लाभकारी होता है। करेला में फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, बीटा-केरोटिन और डाइट्री फाइबर होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। गर्भावस्था के दौरान खान-पान का सही होना जरूरी होता है और तैलीय खाद्य पदार्थ और जंक फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

फाइबर की मात्रा अधिक होती है:
करेला में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। यह हाई-कैलोरी फूड्स और जंक फूड्स की क्रेविंग्स को कम करता है। इसके अलावा यह प्रेग्नेंसी के दौरान आपको मोटे होने से भी बचाता है।

एंटीऑक्सीडेंट होता है:
करेला में विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट होता है और गर्भवती महिलाओं को हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। यह गर्भवती महिलाओं के इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में भी मदद करता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

बॉवेल मूवमेंट को बेहतर रखता है:
करेला पेरिस्टालिसिस को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है जो बाद में बॉवेल मूवमेंट को नियंत्रित करने और गर्भवती महिलाओं के पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है। करेला पाचन तंत्र से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करता है।

भ्रूण का विकास करता है:
करेला कुछ विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है। इसमें आयरन, नियासिन, पोटेशियम, पेंटोथेनिक एसिड, जिंक, पाइरोडॉक्सिन, मैग्नीशियम और मैंगनीज शामिल होता हैं। इसे आसानी से सुपर सब्जी कहा जा सकता है क्योंकि यह भ्रूण के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 एक बच्‍चे में तीन अलग-अलग लोगों का डीएनए, जल्‍द मां बनने वाली है महिला
2 बच्‍चे को स्‍तनपान कराती हैं? पर्याप्‍त पोषण के लिए फॉलो करें यह डाइट प्‍लान
3 प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने से हैं परेशान? अपनाएं ये उपाय