ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज करते समय इन बारीकियों का रखें खास ध्यान

यह जानकारी होना बेहद जरूरी है कि कौन सी कसरत आपको नुकसान पहुंचा सकती है या फिर किन परिस्थितियों में आपको कसरत नहीं करनी चाहिए?

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Dreamstime)

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको जहां न सिर्फ पौष्टिक आहार लेने के साथ, आराम करने की भी जरूरत होती है लेकिन ज्यादा आराम आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको थोड़ी कसरत करने की भी जरूरत है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपके लिए कौन सी कसरत फायदेमंद होती है यह जानना बेहद जरूरी है। वहीं यह जानकारी होना भी जरूरी हो कि कौन सी कसरत आपको नुकसान पहुंचा सकती है या फिर किन परिस्थितियों में आपको कसरत नहीं करनी चाहिए?

जरूरी एक्सरसाइज- अमूमन काफी सारे वर्कआउट प्रेग्नेंसी में फायदेमंद होते हैं। इनमें स्विमिंग, वॉकिंग, इन्डोर साइकलिंग और हल्की एरोबिक्स काफी कारगर होती है। हालांकि यह बेहद जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट या फिर अपने डॉक्टर से सलाह लें।

एक्सरसाइज नहीं करनी- यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको कब वर्कआउट नहीं करना चाहिए। अगर आपको दमा, हार्ट प्रॉब्लम या फिर डायबिटीज भी है तो आपको एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। साथ ही अगर आप प्रेग्नेंसी से जुड़ी समस्याएं जैसे खून बहना, रीकरेंट मिसकैरेज, पिछली प्रेग्नेंसी के दौरान जल्दी लेबर पेन, कमजोर करविक्स से जूझ रही हैं तो आपको एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए।

इन हालात में एक्सर्साइज रोक दें- अगर आपको एक्सर्साइज करने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो कोई समस्या नहीं। वहीं यदि आपको चेस्ट पेन, एब्डॉमिनल पेन, पेलविक पेन, सिर दर्द, बेहोशी, सर्दी, बुखार, ब्लीडिंग, उच्च रक्तचाप, हाथों-पैरों और चेहरे पर सूजन, सांस लेने में परेशानी, समेत किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो बेहतर होगा कि आप एक्सर्साइज करना तुरंत रोक दें।

डिलिवरी के बाद- डिलिवरी के बाद आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सही सलाह लेने की जरूरत है। डिलिवरी के बाद आपको आराम की सख्त जरूरत होती है, वहीं अपने शिशु के पालन-पोषण पर भी ध्यान देना होता है।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Howcast) 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App