ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप रोजा रख रही हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

Roza during pregnancy: कुछ ऐसी बातें होती हैं जो रोजा रखने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है और इससे शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

प्रेग्नेंट महिला (Source: Dreamstime)

Roza during pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान लोगों का मां के साथ-साथ बच्चे का स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है। जैसा कि हम सभी को पता है कि रमजान का महीना चल रहा है और कई लोग रोजा भी रख रहे हैं। ऐसे में कई प्रेग्नेंट महिलाएं भी हैं जो रोजा रखती हैं। लेकिन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए रोजा रखना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में उन्हें रोजा रखते वक्त कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। कुछ ऐसी बातें होती हैं जो रोजा रखने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है और इससे शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है।

रोजा रखने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए टिप्स:

1. विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों वाले फूड्स को खाने की कोशिश करें। कोशिश करें कि बहुत अधिक मात्रा में खाना ना खाएं।

2. फल, जूस, खजूर और बादाम को खाना फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे के सही विकास में मदद करते हैं, साथ ही मां के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

3. बहुत अधिक ऑयली या मसालेदार खाना ना खाएं वरना इससे पेट में जलन, दर्द जैसी समस्या हो सकती है जो एक प्रेग्नेंट महिला के लिए अच्छी बात नहीं है।

4. रोजा के दौरान दिनभर कुछ नहीं खाना होता है। ऐसे में जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं उन्हें प्रोटीन, फाइबर वाले पोषक तत्व वाले फूड्स ही खाने चाहिए ताकि शरीर को पूरे दिन उर्जा मिले और कमजोरी या थकावट महसूस ना हो।

5. बहुत अधिक मीठा ना खाएं क्योंकि इससे अधिक भूख लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

6. चिकन, मटन, पनीर और मल्टीग्रेन रोटी खाने की कोशिश करें। यह ना सिर्फ आपके पेट को भरता है और जरूरी पोषण प्रदान करता है बल्कि आपको लंबे समय तक भूख से बचाकर रखता है।

प्रेग्नेंट महिलाएं जो रोजा रखती हैं उन्हें इन सभी लक्षणों पर ध्यान रखने की जरूरत है:
1. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो रोजान ना रखें।
2. यदि अचानक से पेट में दर्द होने लगे या बच्चे का सही मूवमेंट ना पता चले तो रोजा तोड़ देना बेहतर होता है।
3. जिन महिलाओं को ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें रोजा नहीं रखना चाहिए।
4. वेट कम होता नजर आए तो रोज तोड़ दें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X