ताज़ा खबर
 

गर्मियों में प्रग्नेंसी के दौरान फॉलो करें ये टिप्स और रहें स्वस्थ

जानते हैं कुछ आसान तरीकों के बारे में जिनसे प्रेग्नेंसी के दौरान आप खुद को और अपने बच्चे को रख सकते हैं स्वस्थ।

चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

गर्मियों में प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को काफी समस्याएं झेलनी पड़ती है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रख पाना महिलाओं के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो जाती है। वहीं जानते हैं कुछ आसान तरीकों के बारे में जिनसे महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

फल और सब्जियां- महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान एक बैलेंस्ड डाइट लेना, खुद को और बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। वहीं गर्मियों में उस खाने को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है जिनमें विटामिन्स, कारबोहाइड्रेट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा हो। सब्जियों की बात करें खीरा, तुरई, ककड़ी, मूली, लौकी आदि सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है। वहीं फ्रूट जूसिस और नारियल पानी लेना भी काफी लाभदायक होता है। दूसरी तरफ मसालेदार या फिर फ्राइड खाना एवोइड करना फायदेमंद होता है।

हाइड्रेटिड रहें- प्रेग्नेंसी के दौरान जरूरी मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। वहीं पानी के अलावा कई लिक्विड्स लेना भी लाभदायक होता है। डी-हाइड्रेशन की वजह से प्री मेच्योर डिलिवरी जैसी गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। वहीं गर्मियों में खुद को हाइड्रेटिड रखना बेहद जरूरी होता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है इस लिए बेहतर है कि हर एक घंटे में 1 ग्लास पानी पीया जाए।

अन्य- एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर के मेटाबोलिज्म को ठीक रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कुछ खाते रहना फायदेमंद होता है। एक बार में ज्यादा खाने से मेटाबोलिज्म को तेजी से काम करना पड़ता है जो हीट बनाता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में आपको अपने खान-पान पर खासा ध्यान देने की जरूरत होती है। वहीं कुछ एक्सरसाइस करना भी काफी फायदेमंद होता है। कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रग्नेंसी के दौरान तैराकी एक बढ़िया एक्सरसाइज का काम करती है जो वजन को काबू में रखने और जॉइन्ट पेन जैसी समस्याओं से जूझने में मदद करती है। हालांकि तैराकी करते समय आपको बहुत ज्यादा साबधानी बरतने की जरूरत है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App