ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपचारों का करें इस्तेमाल

यदि प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम की समस्या होती है तो ऐसे में आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकती हैं। इसका स्वास्थ्य पर कोई नुकसान भी नहीं होता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम होने पर क्या करना चाहिए-

प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम के लिए घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। एक छोटी सी भी लापरवाही गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। प्रेग्नेंट महिलाओं में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है और इस वजह से सर्दी-जुकाम भी बहुत आसानी से हो जाता है। ऐसे में यदि आपको सर्दी-जुकाम होता है तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा ना करें। यदि प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम की समस्या होती है तो ऐसे में आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकती हैं। इसका स्वास्थ्य पर कोई नुकसान भी नहीं होता है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम होने पर क्या करना चाहिए-

लहसुन: लहसुन एक एंटीऑक्सीडेंट है, साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है। एलिसिन एक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल है जो सर्दी-जुकाम के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह छाती में मौजद बलगम को भी कम करने में मदद करता है। लहसुन को रोजाना दिन में कम से कम 2 से 3 बार जरूर खाएं।

शहद: शहद सर्दी-जुकाम के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह एक सप्रेसेंट के रूप में काम करता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और गले में खराश को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम होने पर शहद का सेवन जरूर करें।

नींबू: नींबू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद होता है। नींबू शरीर को एल्कलाइज भी करता है और बलगम को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाता है।

नमक वाले पानी से गरारा: गर्म पानी से गरारे करने से श्वसन संक्रमण को 40% तक कम करने में मदद मिलती है। नमक वाला पानी गले और छाती में मौजूद बलगम को कम करता है। यह गले से एलर्जी, बैक्टीरिया और फंगस को खत्म करने में मदद करता है। परिणाम देखने के लिए इसे दिन में दो से तीन बार करें।

अदरक: सर्दी-जुकाम के लिए अदरक भी फायदेमंद होता है। अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है और बलगम से भी छुटकारा दिलाता है। अदरक वाले पानी को रोजाना एक गिलास जरूर पिएं, इससे आपको आराम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान कमर दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपचार
2 प्रेग्नेंसी के दौरान करें अंडा का सेवन, जानिए क्या हैं इनके फायदे
3 प्रेग्नेंसी के दौरान कितना घी खाना होता है सेफ, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद