scorecardresearch

Pregnancy Tips: कोरोनाकाल में प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो इन ख़ास बातों का जरूर रखें ध्यान

कोविड-19 के खतरे से बचाव करने के लिए आप घर में योग और मेडिटेशन करें।

pregnancy in covid
अगर आप कंसीव कर चुकी है और इस दौरान आप कोरोना की चपेट में आ गई है तो परेशान नहीं हो। आप खुद को क्वारंटाइन कर लें। photo- getty indian express

कोरोनाकाल में प्रेग्नेंसी प्लान करना काफी मुश्किल काम है। इस दौरान मां और बच्चे दोनों का कोरोना से बचाव जरूरी है। प्रेग्नेंसी में प्रेग्नेंट महिला को अपने खान-पान से लेकर बॉडी एक्टिविटी तक का ध्यान रखने की जरूरत होती है। कोरोना अपना लगातार रूप बदल रहा है, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के बाद अब ओमिक्रॉन वायरस से लोगों को ज्यादा खतरा है।

ओमिक्रोन वेरिएंट से महिलाओं और बच्चों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।  प्रेग्‍नेंसी के दौरान कोरोना संक्रमण न केवल मां के लिए बल्‍क‍ि गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए भी खतरा बन सकता है। आप भी कंसीव कर रही हैं तो कुछ खास टिप्स का ध्यान रखें ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

 संतुलित आहार का सेवन करें: आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट का ध्यान रखें। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिसमें भरपूर न्यूट्रिशन हो। डाइट में कुछ चीज़ों से परहेज करना भी जरूरी है। जंक फूड, ज्‍यादा तेल मसाला, तेल वाला खाना, पैकेट बंद फूड आपकी और आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कोरोना की चपेट में आ गई है तो इस तरह रखें ध्यान: अगर आप कंसीव कर चुकी है और इस दौरान आप कोरोना की चपेट में आ गई है तो परेशान नहीं हो। आप खुद को क्वारंटाइन कर लें। अपना बुखार और ऑक्‍सीजन लेवल चेक करती रहें। ज्यादा लोगों के संपर्क में आने से बचें। अगर आपने वैक्सीन नहीं ली है तो तुरंत वैक्‍सीनेशन कराएं।

कुछ एक्सरसाइज जरूर करें: कोविड-19 के खतरे से बचाव करने के लिए आप घर में योग और मेडिटेशन करें। एक्सरसाइज करने से तनाव दूर होता है और एंग्जायटी से भी निजात मिलती है। घर में अनुलोम-विलोम व्यायाम करें आपके फेफडों की सेहत ठीक रहेगी ।

लोगों से दूरी बनाकर रखें: कोरोनाकाल में ज्यादा लोगों के संपर्क में आने से बचें। भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। कोरोना के नियमों का पालन करें। मुंह पर मास्क लगाएं और हाथों को सैनिटाइज करें।

 चेहरे और मुंह को ना छुएं: अपने रूम में मौजूद कुर्सी, टेबल, नॉब, दरवाजे को छूने के बाद चेहरे पर हाथ नहीं लगाएं। हाथों को वॉश करें फिर नाक और मुंह पर छुएं।

मास्क जरूर लगाएं:  कोरोना से बचाव के लिए चेहरे पर हमेशा मास्‍क लगाएं रखें। घर से बाहर निकल रही हैं तो हाथों को सैनिटाइज करती रहें।

डॉक्‍टर से ऑनलाइन संपर्क करें: ऐसे हालात में आप डॉक्‍टर से ऑनलाइन संपर्क करती रहें।

पढें प्रेग्‍नेंसी (Pregnancyinhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.