ताज़ा खबर
 

यदि आप भी चाहती हैं सेफ प्रेग्नेंसी, तो फॉलो करें ये टिप्स

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान खुद का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। सेफ प्रेग्नेंसी के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि आगे किसी भी तरह की कोई समस्या ना आए।

नेहा धूपिया और अंगद बेदी (Source: Angad Bedi/@angadbedi)

Tips for healthy pregnancy: प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए खास पल होता है। चाहे वह कोई आम महिला हो या फिर कोई सेलिब्रिटी।  जैसा कि हम सभी को पता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि एक छोटी सी भी लापरवाही आपके और बच्चे दोनों के लिए घातक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान हर एक छोटी-छोटी बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अपनी डाइट से लेकर वर्कआउट प्लान तक का वह बखूबी ध्यान रखना पड़ता है। यदि आप भी एक सेफ प्रेग्नेंसी चाहती हैं तो नीचे बताई बातों पर जरूर ध्यान दें।

1. समय पर प्रीनेटल विटामिन्स लें ताकि आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर रहे।

2. प्रेग्नेंसी के दौरान रोजाना एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है, मूड बूस्ट करता है और तनाव कम करने में मदद करता है। प्रेग्नेंट महिलाएं पिलेट्स, वॉकिंग और योगा जरूर करें। ये उनके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान केगेल एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। यह पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है जो आपके यूरेटस, ब्लैडर और बॉवेल को सपोर्ट करता है।

4. सेफ प्रेग्नेंसी के लिए भारी चीजें उठाने से बचना चाहिए। साथ ही सिढ़ियां चढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना जैसी चीजों को भी अवॉयड करना चाहिए।

5. अपने वेट को हमेशा ट्रैक करते रहना चाहिए क्योंकि अधिक वजन हो जाने से प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही बच्चे के विकास पर भी प्रभाव पड़ता है।

6. हरी सब्जियां, फल, नट्स जैसे पोषक तत्वों वाली चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये ना सिर्फ मां के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि बच्चे का भी मानसिक और शारीरिक विकास बेहतर करता है।

7. प्रेग्नेंसी के दौरान आरामदायक फूटवियर पहनें जो आपकी एड़ियों और पैरों को आराम पहुंचाएं। आरामदायक फूटवियर आपको थकावट होने से बचाते हैं।

8. प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीनी चाहिए। पर्याप्त पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App