how to treat toothache during pregnancy by natural way in hindi - प्रेग्नेंसी में हार्मोन्स की अधिकता से हो सकता है दांतों में दर्द, ये प्राकृतिक उपचार आ सकते हैं काम - Jansatta
ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में हार्मोन्स की अधिकता से हो सकता है दांतों में दर्द, ये प्राकृतिक उपचार आ सकते हैं काम

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के शारीरिक तथा हार्मोनल बदलाव होते हैं। इस दौरान बहुत सी महिलाओं में दांत दर्द की समस्या देखी गई है।

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी की वजह से भी दांतों में दर्द और मसूढ़ों में सूजन की दिक्कत आती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के शारीरिक तथा हार्मोनल बदलाव होते हैं। इस दौरान बहुत सी महिलाओं में दांत दर्द की समस्या देखी गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में हार्मोन्स की अधिकता प्लाक्स के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे में कई दफा यह दातों और मसूढ़ों में सेंसिटिविटी की समस्या के रूप में उबरकर सामने आती है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी की वजह से भी दांतों में दर्द और मसूढ़ों में सूजन की दिक्कत आती है। ऐसे में इन दिक्कतों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं।

1. हल्दी – हल्दी दांत दर्द के लिए चमत्कारिक औषधि है। यह अपने एंटी-सेप्टिक गुणों की वजह से दर्द से आराम दिलाने में बेहद फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच हल्दी को उचित मात्रा में पानी के साथ मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कॉटन बाल की मदद से पेस्ट को दांतों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको जल्द ही दर्द से आराम मिल जाएगा।

2. पिपरमिंट टी – दांत दर्द से बचने के लिए पिपरमिंट टी भी बहुत प्रभावी उपाय हो सकता है। इसके लिए कुछ ताजी पिपरमिंट की पत्तियां पानी के साथ उबाल लें। इसके बाद पानी को छानकर इससे माउथवाश करें। इससे भी दर्द से तुरंत राहत मिलता है।

3. लौंग – लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी भरपूर मात्रा में होती है। ऐसे में यह दांत दर्द के लिए बहुत लाभकारी है। इसके लिए दो लौंग पीसकर उसमें नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल या खाद्य तेल मिलाएं। इस मिश्रण को दांत के दर्द वाले हिस्से पर कॉटन बॉल की सहायता से लगाएं। दर्द से राहत मिलने तक इस नुस्खे को दुहराते रहें।

4. अदरक – अदरक भी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए अदरक के धुले हुए आधा इंच के टुकड़े को दांतों के नीचे दबाकर रखें। पांच मिनट तक अदरक को चूसते रहें। इससे दर्द जाता रहेगा और आपको आराम मिलेगा।

5. गर्म पानी से कुल्ला – दांतों में बैक्टीरिया होने की वजह से भी दांत दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में दांतों के बैक्टीरिया से निजात पाने के लिए नमक पानी से कुल्ला करना भी बहुत प्रभावी उपाय है। इसके लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करें। यह प्रक्रिया आप तब भी दुहरा सकती हैं जब आपके दांतों में दर्द न हो। इससे मुंह के सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App