ताज़ा खबर
 

इन घरेलू तरीकों से दूर कर सकते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान वाले स्ट्रेच मार्क्स

गर्भाशय में बच्चे के बढ़ते वजन की वजह से पेट की त्वचा में खिंचाव होता है। इसकी वजह से डिलीवरी के बाद पेट पर स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र (सोर्सः freepik.com)

महिलाओं में गर्भावस्था के बाद उनके पेट पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। गर्भाशय में बच्चे के बढ़ते वजन की वजह से पेट की त्वचा में खिंचाव होता है। इसकी वजह से डिलीवरी के बाद पेट पर स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। इन्हें हटाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। क्रीम्स, लोशन आदि रूपों में मौजूद ये प्रोडक्ट्स पूरी तरह से असरदार हैं कि नहीं, इस बारे में ठीक-ठीक नहीं कहा जा सकता है। और तो और इनके इस्तेमाल की वजह से आपकी त्वचा पर साइड इफेक्ट्स अलग से होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि पेट के इन स्ट्रेच मार्क्स को प्राकृतिक तरीके से रिमूव किया जाए। आज हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. खूब पिएं पानी – गर्भावस्था के दौरान शरीर में रक्त उत्पादन की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चे की सुविधा के लिए काफी मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। ऐसे में आपको हर रोज कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे त्वचा तो हाइड्रेट रहती ही है, आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी भी दुरुस्त रहती है। इससे त्वचा का कसाव बरकरार रहता है और स्ट्रेच मार्क्स नहीं पड़ते।

2. विटामिन सी जरूरी – विटामिन सी में त्वचा से दाग-धब्बे हटाने का अद्भुत गुण होता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद पेट पर स्ट्रेच मार्क्स बन गए हैं तो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें। इस दौरान शिमला मिर्च, अमरूद, केला, संतरे, शलजम, ब्रोकली, हरी सलाद, हरी सब्जियों का खूब सेवन करें।

3. कोकोआ बटर से मसाज – पेट पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में कोकोआ बटर काफी असरदार है। यह त्वचा को नमी देकर लचीला बनाता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना कम हो जाती है। इसके लिए स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर दिन में दो बार कोकोआ बटर से मसाज करें।

4. कॉफी है असरदार – कॉफी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा की रंगत निखारते हैं। इसके लिए कॉफी के कुथ गानों को गर्म पानी के साथ पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसमें एलोवेरा जेल को मिक्स करें और 3-5 मिनट तक इस मिक्सचर से स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें। 15-20 मिनट बाद गर्म कपड़े से पोछ लें। और इस पर जैतून का तेल लगाएं। एक महीने तक यह प्रक्रिया दोहराएं।

5. तेल से करें मसाज – शरीर में मृत कोशिकाओं को हटाने का परंपरागत तरीका है तेल से मसाज करना। इससे रक्त संचार भी बढ़ता है और त्वचा नर्म बनती है। तेल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में असरदार होते हैं। ऐसे में हर रोज आपको स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर बादाम के तेल, नारियल के तेल, तिल के तेल आदि से मसाज जरूर करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App