ताज़ा खबर
 

सीजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के हैं कई उपाय, आप भी करें ट्राय

How to reduce c section weight gain: सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को बेहद सावधानीपूर्वक अपना वजन कम करने की जरूरत होती है। इसके लिए कुछ आसान उपाय हैं वजन कम करने में मदद करेंगे और शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगें।

सीजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के उपाय (Source: Dreamstime)

Cesarean delivery: कई महिलाओं को सीजेरियन डिलीवरी से गुजरना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान और सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन असमान्य रूप से बढ़ जाता है। ऐसे में हर महिला अपने वजन को कम करने की कोशिश करती हैं। लेकिन कई कारणों से वह वजन कम करने में असमर्थ हो जाती हैं। ऐसे में कुछ आसान से उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने अधिक वजन को कम कर सकती हैं और इससे आपके शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है। सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को बेहद सावधानीपूर्वक अपना वजन कम करने की जरूरत होती है।

हेल्दी डाइट:
सीजेरियन डिलीवरी के बाद हेल्दी डाइट आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। हरी सब्जियों और फलों में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा तो वजन कम करने में मदद करेगा।

पोस्टपार्टम बेल्ट पहनें:
सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को बैक पेन की शिकायत होती है। ऐसे में पोस्टपार्टम बेल्ट फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इस बेल्ट को लगाने से आप अपने शरीर के कुछ किलो को कम कर सकती हैं और फैट को बर्न होता देख सकती हैं।

शारीरिक गतिविधि करें:
डिलीवरी चाहे नॉर्मल हो या सीजेरियन आपको अपने आप को सक्रिय रखने की जरूरत है। यदि आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहती हैं तो आपको एक्सरसाइज और शारीरिक गतिविधि करते रहना चाहिए। वॉकिंग भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यह आपके फैट को भी आसानी से बर्न कर सकता है।

बॉडी को डिटॉक्स करें:
अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फाइबर युक्त फल और सब्जियां जरूर खाएं। इसके अलावा अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें और किडनी और लीवर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारा पानी पिएं। शरीर में एकत्रित वसा को कम करने के लिए आप ग्रीन टी और नींबू पानी भी पी सकती हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X