ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्दन में होने वाले दर्द से कुछ इस प्रकार पाएं छुटकारा

Neck Pain During Pregnancy: कुछ आसान से उपाय भी हैं जिनकी मदद से आप अपने दर्द से राहत पा सकते हैं। इन उपायों के कारण आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और गर्दन के दर्द से भी राहत मिलेगी।

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्दन के दर्द से राहत पाने के उपाय (Source: Dreamstime)

Headache and Stiff Neck in Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में बहुत से हार्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं। पीठ में दर्द, कमर में दर्द और गर्दन में दर्द कुछ आम समस्याएं होती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी पेन किलर का खाना बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर के ही कुछ करें। इसके अलावा कुछ आसान से उपाय भी हैं जिनकी मदद से आप अपने दर्द से राहत पा सकते हैं। इन उपायों के कारण आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा और गर्दन के दर्द से भी राहत मिलेगी।

पोश्चर सही रखें:
प्रेग्नेंसी के दौरान अपने शरीर का पोश्चर सही बनाकर रखना चाहिए। सही पोश्चर रखने से गर्दन में दर्द की शिकायत नहीं रहेगी। साथ ही दर्द से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा डॉक्टर भी शरीर के सही पोश्चर को बनाएं रखने की सलाह देते हैं ताकि शरीर में होने वाले दर्द से राहत मिले।

स्वीमिंग करें:
प्रेग्नेंसी के दौरान स्वीमिंग करना बेहतर होता है लेकिन ध्यान रहे कि आप अपने डॉक्टर के गाइडेंस में ही स्वीमिंग करना शुरू करें। स्वीमिंग गर्दन के दर्द को कम करता है, साथ ही वजन को भी कंट्रोल रखता है।

मसाज लें:
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शरीर का मसाज करवाना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा मसाज करने से शरीर का दर्द कम होता है, साथ ही इससे गर्दन का दर्द भी कम होता है।

तकिया और गद्दा सही चुनें:
यह जरूरी है कि व्यक्ति को इसके बारे में सोचना चाहिए। एक आरामदायक बिस्तर और तकिया ऐसी चीजें हैं जो आपके बिस्तर पर लेटते समय आपको परम आराम प्रदान करता है। बहुत कठिन और बहुत नरम चीजों से बचें, वे केवल दर्द को ट्रिगर करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने गद्दे और तकिया के साथ अपने बिस्तर पर सोएं। यह आपको अधिक आरामदायक महसूस कराएगा।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां
2 प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कौन से फूड्स अपनी डाइट में करने चाहिए शामिल
3 कामकाजी महिलाओं के लिए ये ब्रेस्टफीडिंग टिप्स आ सकते हैं काम