ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान यदि होती है कब्ज की समस्या, तो आजमाएं ये उपाय

Constipation During Pregnancy: कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी कब्ज की समस्या कम हो जाएगी। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या को कैसे कम किया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या (Source: Dreamstime)

Constipation in Pregnancy: प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए एक खास फेज होता है। लेकिन इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव भी आते हैं जिसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। उनमें से एक है कब्ज की समस्या। कब्ज की समस्या के कारण महिलाओं को बेहद असहजता महसूस होती है। ऐसे में आप अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में कुछ बदलाव लाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी यह परेशानी कम हो जाएगी। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या को कैसे कम किया जा सकता है।

कीवी:
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए कीवी एक आसान उपाय है। कीवी में पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर होता है जो बॉवेल मूवमेंट को आसान बनाने में मदद करता है। इसके लिए रोज एक कीवी जरूर खाएं।

दही:
दही प्रोबायोटिक का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन में मदद करता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना अपनी डाइट में दही शामिल करना चाहिए।

फाइबर वाले फूड्स खाएं:
प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अपनी डाइट में फाइबर वाले फूड्स को जरूर शामिल करें। फाइबर आंतों की समस्याओं को कम करता है जिससे कब्ज और दस्त जैसी परेशानी कम होती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं:
प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है। इसलिए हर महिला को गर्भावस्था के दौरान कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह बॉवेल मूवमेंट को बेहतर करता है और पाचन शक्ति भी सही जाती है जिससे कब्ज की समस्या कम हो जाती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App