ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के लिए अपना सकती हैं ये घरेलू उपचार

प्रेग्नेंसी के दौरान वेजाइनल इंफेक्शन होने पर जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा आप इस इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद भी ले सकते हैं।

Author Published on: December 12, 2018 5:29 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के उपाय

प्रेग्नेंसी हर महिला की जिंदगी का एक खास दौर होता है। लेकिन साथ ही इस दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं जिनके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं को तो वेजाइनल इंफेक्शन भी हो जाता है। लेकिन इस समस्या को हल्का लेना घातक हो सकता है। यीस्ट इंफेक्शन, एलर्जी और मेडिकेशन की वजह से महिलाओं को वेजाइनल इंफेक्शन हो जाता है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए और जल्द से जल्द इस समस्या का हल निकालना चाहिए। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद भी ले सकते हैं। ये उपचार किसी प्रकार का कोई नुकसान भी पहुंचाते हैं।

क्रैनबेरी
क्रैनबेरी वेजाइनल इंफेक्शन के लिए एक बेहतरीन उपाय होता है क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण होता है जो योनि में बैक्टीरिया के विकास को रोक देता है। रोजाना कम से कम एक गिलास क्रैनबेरी जूस का सेवन जरूर करें।

आंवला
आंवला में विटामिन-सी होता है जो वेजाइनल इंफेक्शन की समस्या को कम करने के लिए लाभकारी होता है। 1 चम्मच आंवला पाउडर में शहद मिलाएं और कम से कम एक सप्ताह तक इसका सेवन करें।

दही
दही में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होता है जो वेजाइनल इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रूई को दही में डालकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर योनि के आसपास लगाकर कुछ घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

साबून का इस्तेमाल ना करें
वेजाइनल इंफेक्शन के दौरान ध्यान रहे कि साबून का इस्तेमाल ना करें क्योंकि साबून में हार्श केमिकल होता है जो आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है। इसके अलावा वेजाइनल वॉश के इस्तेमाल से भी बचने की कोशिश करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के बाद ऐसे करें वजन कम, टीवी एक्ट्रेस दीपिका सिंह ने खोला राज
2 प्रेग्नेंसी पीरियड में हो जाए पेट में संक्रमण तो इस तरह रखें ध्यान
3 सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनानी चाहिए ऐसी डाइट, नहीं होगी दिक्कत