ताज़ा खबर
 

अंडे का सेवन प्रग्नेंसी के दौरान कैसे लाभकारी होता है

अंडे का सेवन गर्भावस्था के दौरान लाभकारी होता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए रोजाना अंडे का सेवन जरूर करें।

Author Published on: October 22, 2018 1:49 PM
गर्भावस्था के दौरान अंडे का सेवन लाभकारी होता है

प्रेग्नेंसी के दौरान स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस समय मां के साथ-साथ बच्चे का स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है। गर्भावस्था में अधिक जंक फूड्स या तैलीय खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और बच्चे का सही तरीके से विकास भी नहीं हो पाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे का सेवन एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखता है और बच्चे का सही तरह से विकास भी करता है। अंडे में सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन और विटामिन-ए, डी और बी कॉम्पलेक्स होता है जो प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे कि प्रेग्नेंसी के दौरान अंडे की जर्दी का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है।

प्रोटीन होता है:
अंडे में प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो गर्भावस्था के दौरान लाभकारी होता है। बढ़ते बच्चे की हर कोशिका प्रोटीन से बनी होती है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में अंडे का सेवन भ्रूण के विकास के लिए अच्छा होता है।

मस्तिष्क के विकास के लिए:
12 तरह के विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ अंडे में कोलिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चे के शरीर के साथ उनके मस्तिष्क का भी सही तरीके से विकास करता है। यह भ्रूण में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स को भी रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है:
जिन महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य होता है वो रोजाना एक या दो अंडे का सेवन कर सकती हैं जिससे सेचुरेटेड फैट्स का स्तर सही रह सकें। लेकिन जिन महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होता है उन्हें अंडे की जर्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

कैलोरी कम होती है:
प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना कम से कम 300 से 400 कैलोरी तक का सेवन करना चाहिए जिससे बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल सके और वो स्वस्थ रह सके। अंडे में 70 कैलोरी होता है जो स्वस्थ होता है।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में फॉलिक एसिड की कमी पहुंचा सकती है नुकसान, ऐसे करें मेंटेन
2 दोबारा प्रेग्नेंट होने पर इन बातों का जरूर रखना होगा ध्यान
3 क्या फायदेमंद है प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीना?