ताज़ा खबर
 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान पैरों और एड़ियों में आ जाती है सूजन, कम करने का जानें उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के पैरों और एड़ियों में सूजन एक आम समस्या होती है। अगर इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं।

Author Published on: January 21, 2019 11:03 AM
प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों की सूजन को कैसे कम करें (Source: Indian Express)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई लक्षण महसूस होते हैं। बहुत सी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला के पेट पर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर पर थोड़ी बहुत सूजन रहती है। खासकर पैरों और एड़ियों पर। पैरों और एड़ियों में 22-27वें हफ्ते के दौरान सूजन आना शुरु हो जाता है और बच्चे के जन्म होने तक यह सूजन महिलाओं के पैरों में रहती है। कई बार यह सूजन काफी बढ़ भी जाती है और इस वजह से चलने में भी असहजता होने लगती है। तो आइए आपको बताते हैं प्रेग्नेंट महिलाओं के पैरों और एड़ियों में सूजन को कैसे ठीक किया जा सकता है।

ज्यादा देर तक बैठे या खड़ें ना रहें:
अगर आप ज्यादा देर तक खड़ी रहती हैं तो थोड़े समय बाद बैठ जाएं। इससे आपके पैरों पर ज्यादा देर तक दबाव नहीं पड़ेगा और यदि आप हमेशा बैठी रहती हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद चलें। इससे रक्त का प्रवाह बेहतर रहता है जो ऊतकों में तरल पदार्थ एकत्र नहीं होने देता है।

एक तरफ होकर सोएं:
अगर आपने अभी तक एक तरफ होकर सोना शुरु नहीं किया है तो अब शुरु कर दें। ऐसा करने से आपकी किडनी ठीक रहती है जो शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकालने में मदद करता है और सूजन को कम करती है।

एक्सरसाइज करें:
इस दौरान कुछ एक्सरसाइज करना शुरु कर दें। जैसे चलना या स्वीमिंग। इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बना रहता है। अगर आप ऐसा करती हैं तो रक्त का प्रवाह ऊतकों से तरल पदार्थों को नसों में जाने के लिए दबाव डालते हैं जिससे सूजन कम होती है।

नमक का सेवन बंद ना करें:
नमक का सेवन बहुत कम कर देने से आपके पैरों और एड़ियों की सूजन बहुत बढ़ जाती है। तो इसलिए नमक का सेवन करना बिल्कुल बंद ना करें। यह पैरों और एड़ियों में होने वाले सूजन को कम करने का एक बेहतर विकल्प होता है।

आरामदायक जूते पहने:
चाहे घर पर हो या बाहर आरामदायक जूते पहनने की कोशिक करें। ऐसे जूते पहने जिसे पहनकर आपको बेहतर महसूस हो और जो प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले पीठ और पैर के दर्द कम हो सके। साथ ही सूजन भी ना होने दे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में होने वाली ऐंठन से चॉकलेट समेत ये फूड्स दिला सकते हैं राहत
2 खतरनाक है प्रेग्नेंसी में डायबिटीज, इन फूड्स से कर सकती हैं बचाव
3 प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना है आम, इन तरीकों से कर सकती हैं रोकथाम