ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में कब्ज की शिकायत दूर कर सकता है पालक, और भी हैं उपाय

गर्भावस्था के दौरान पालक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है क्योंकि यह शरीर को मजबूती प्रदान करता है और कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

Author January 3, 2019 12:17 PM
सोहा अली खान (Source: Youtube)

प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखना आवश्यक होता है। गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना पड़ता है। एक छोटी सी भी लापरवाही मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसे में हमेशा स्वस्थ जीवनशैली और खान-पान का सेवन करना चाहिए। पालक का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होते हैं। पालक का सेवन बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं पालक का सेवन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कौन-कौन से लाभ प्रदान करता है।

कब्ज की समस्या
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कब्ज की समस्या आम होती है। ऐसे में पालक का सेवन करना एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है।

दर्द से राहत
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में दर्द रहता है और इस वजह से वह बहुत परेशान भी रहती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं। ऐसे में पालक का सेवन दर्द से राहत दिलाता है क्योंकि पालक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो दर्द और ऐंठन से राहत प्रदान करता है।

इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है
पालक में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और फोलेट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। विटामिन-सी शरीर को कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

कैल्शियम होता है
प्रेग्नेंट महिलाओं की हड्डियों पर बहुत प्रेशर होता है। ऐसे में पालक का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि पालक में कैल्शियम होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा पालक गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X