ताज़ा खबर
 

इन ड्रिंक्स के इस्तेमाल से खुद को सेफ रख सकती हैं प्रेग्नेंट महिलाएं

Drinks during Pregnancy: कुछ ऐसे जरूरी और पोषक तत्वों वाले ड्रिंक्स होते हैं जो गर्मियों में गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी होते हैं। ये ड्रिंक्स महिलाओं के शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं और हाईड्रेटेड भी रखते हैं।

Author Updated: April 30, 2019 3:41 PM
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए समर ड्रिंक्स (Source: Indian Express)

Drinks for pregnant women: गर्भावस्था एक ऐसा पल होता है जो हर महिला के लिए खास होता है। साथ ही कई चीजों का ध्यान भी रखता होता है क्योंकि दो लोगों की जिंदगी का सवाल होता है। महिलाओं को अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि वह जो भी खाती हैं उसका सीधा प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि डिहाईड्रेशन होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में कुछ ड्रिंक्स होते हैं जिनका सेवन लाभकारी साबित हो सकता है।

नींबू पानी:
नींबू पानी का सेवन शरीर को हाईड्रेटेड रखने में मदद करता है और शरीर के टॉक्सिंस को भी निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह पेट से जुड़ी समस्या से भी राहत प्रदान करता है और मिचली की समस्या को भी कम करता है।

लो-फैट मिल्क:
डेयरी प्रोडक्ट्स प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभकारी होता है क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स में आयरन और कैल्शियम होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिलाता है और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

गाजर का जूस:
गाजर के जूस में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। इसके अलावा यह प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के बालों और त्वचा की समस्याओं को भी कम करता है।

पुदीने का पानी:
पुदीने के पानी में कूलिंग इफेक्ट होता है जो गर्भावस्था के दौरान उल्टी और मिचली जैसी समस्या से राहत प्रदान करता है। इसके अलावा पुदीने का पानी शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

खीरे का जूस:
खीरे के जूस में विटामिन-ए, पोटेशियम, कॉपर और एलेक्ट्रोलाइट्स उच्च मात्रा में होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें पानी भी उच्च मात्रा में होता है और कूलिंग इफेक्ट होता है जो शरीर को हाईड्रेटेड रखता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान ईशा देओल करती थीं इन चीजों का सेवन
2 लीजा हेडन ने कैसे प्रेग्नेंसी के बाद भी रखा खुद को फिट, जानिए कुछ आसान टिप्स
3 प्रेग्नेंसी के बाद शिल्पा शेट्टी का ये डाइट चार्ट फॉलो कर महिलाएं बन सकती हैं फिट