health benefits of paneer during pregnancy - प्रेग्नेंसी का सुपरफूड होता है पनीर, सुरक्षित प्रसव के लिए होता है मददगार, जानिए और फायदे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी का सुपरफूड होता है पनीर, सुरक्षित प्रसव के लिए होता है मददगार, जानिए और फायदे

पनीर प्रेग्नेंसी में बेहद लाभकारी होता है। इसमें ट्रिप्टोफन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो तनाव कम करने और नींद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

पनीर कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और तमाम मिनरल्स से भरपूर होता है। गर्भावस्था के दौरान पनीर का सेवन मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लोगों का ऐसा मानना होता है कि प्रेग्नेंसी में पनीर या उससे बने खाद्य पदार्थों का सेवन करना सही नहीं होता लेकिन ऐसा नहीं है। पनीर प्रेग्नेंसी में बेहद लाभकारी होता है। इसमें ट्रिप्टोफन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो तनाव कम करने और नींद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा पनीर का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। इन सबके अतिरिक्त भी प्रेग्नेंसी में पनीर के सेवन के ढेर सारे फायदे होते हैं। आइए जानते हैं कि वे फायदे कौन-कौन से हैं।

एनर्जी के लिए – प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा मात्रा में एनर्जी की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी की शुरुआत में अधिकतर महिलाओं को थकान, बैचेनी और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पनीर खाने से उन्हें पर्याप्त मात्रा में एनर्जी और स्टेमिना मिलता है।

बच्चों की हड्डियों के लिए – पनीर में कैल्शियम और फास्फोरस होता है। यह महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों के निर्माण में सहायक होता है। साथ ही इससे गर्भवती महिलाओं की हड्डियां भी मिनरल्स की कमी के कारण कमजोर नहीं होती हैं। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान पनीर का सेवन लाभकारी होता है।

बर्थ डिफेक्ट का खतरा कम होता है – गर्भावस्था में पनीर खाने से महिला के शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी नहीं होती। यह एसिड लेबर पेन को कम करने और सुरक्षित प्रसव में मदद करता है।

संक्रमण का खतरा रोकता है – पनीर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण होते हैं। पनीर का सेवन करने से दर्द, सूजन और संक्रमण जैसी समस्याएं कम होती हैं।

वजन रखे नियंत्रित – गर्भावस्था के दौरान बार-बार भूख लगती है। इससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। पनीर का सेवन करने से पेट भरा-भरा रहता है। बार-बार भूख नहीं लगती। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान पनीर का सेवन करने से वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App