Hot Water Health Benefits: प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के फायदे हैं या नुकसान, जानिए एक्सपर्ट राय

Health Benefits of Hot Water during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है। पानी या गर्म पानी पीने से शरीर हाईड्रेटेड रहती है और बच्चे का भी सही विकास हो सकता है।

Health Benefits of Hot Water, Health Benefits of Hot Water in Hindi, Health Benefits of Hot Water during Pregnancy, advantages or disadvantages to drinking hot water, Hot Water Safe During Pregnancy, Drinking Hot Water During Pregnancy, Hot Water During Pregnancy, Drinking Warm Water while Pregnant, trouble drinking water during pregnancy, drinking warm water with lemon during pregnancy, effects of drinking cold water during pregnancyHot Water Health Benefits: प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी क्यों पीना फायदेमंद होता है

Health Benefits of Hot Water: प्रेग्नेंट महिलाओं को बहुत सी चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि उनकी सेहत के साथ और किसी और की भी सेहत जुड़ी हुई होती है। बच्चे के सही विकास के लिए, गर्भवती होने पर सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी की सही मात्रा आपको हाइड्रेटेड रखने के अलावा यह सुनिश्चित करेगी कि आप एनर्जेटिक और डिटॉक्सीफाइड हैं। गर्म पानी पीने से बहुत सारे लाभ होते हैं और डिहाईड्रेशन, थकान और इंफेक्शन से निपटने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है या नहीं-

1. पाचन बेहतर करता है: गर्म पानी पाचन को बेहतर करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थ को फ्लश आउट कर देता है। यह पाचन क्रिया को भी साफ करता है, जिससे आपका शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाता है। फिर शरीर में मौजूद पोषक तत्व बच्चे को मिलता है।

2. मॉर्निंग सिकनेस को कम करता है: अधिकांश माताएं के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से परेशान रहती हैं। मिचली डिहाईड्रेशन के कारण होती है, इसलिए गर्म पानी पीना आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं गर्म पानी जरूर पिएं।

3. कब्ज से राहत दिलाता है: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कब्ज की समस्या आम होती है। इसके कारण कई बार उन्हें असहजता भी महसूस होती है। गर्म पानी कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है।

4. बेहतर हाईड्रेशन: गर्म पानी पीने से बेहतर हाइड्रेशन होगा जिससे आपको अपने शारीरिक कार्यों को आसानी से जारी रखने में मदद मिलेगी। आपके शरीर के हार्मोन के स्तर में परिवर्तन के साथ, आपके शरीर के सिस्टम को अपने सामान्य कामकाज को जारी रखने के लिए सभी हाइड्रेशन की आवश्यकता हो सकती है। पर्याप्त हाईड्रेशन आपको सामान्य गर्भावस्था के मुद्दों जैसे कि एडिमा, मॉर्निंग सिकनेस, ऐंठन और चक्कर का सामना करने में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को डाइजेशन का इश्यू होता है। ऐसे में गर्म पानी का रेगुलर सेवन उन्हें काफी राहत दे सकता है। इसके अलावा खास बात कि दूषित पानी का सेवन गर्भावस्था में खतरनाक साबित हो सकता है, मां और बच्चे दोनों के लिए। इसलिए डॉक्टरों की सलाह रहती है कि प्रेग्नेंट औरतें गर्म पानी का सेवन ही करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 Karwa Chauth Fast Tips for Pregnant woman: करवा चौथ के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान
2 Pregnancy weight loss: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने को कैसे करें कंट्रोल, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
3 Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी के दौरान पानी पीना कितना जरूरी होता है? जानिए इससे जुड़ी अन्य बातें
ये पढ़ा क्या?
X