ताज़ा खबर
 

प्रेग्‍नेंट महिलाओं को करना चाहिए चुकंदर का सेवन, जानिए क्‍यों है लाभकारी

Benefits Of Beetroot: चुंकदर का सेवन गर्भवती महिला के साथ-साथ होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

Author Published on: February 27, 2019 12:11 PM
प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए चुकंदर के लाभ (Source: Indian Express)

Beetroot during pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान क्रेविंग होना सामान्य होता है। अगर आपको हमेशा कुछ मीठा खाने का मन होता है तो इस दौरान मीठे की क्रेविंग को संतुष्ट करने के लिए आप फलों का सेवन कर सकती हैं। इससे आपको पोषक तत्व भी मिल जाते हैं और आप मीठा भी खा लेती हैं। इस दौरान आप चुकंदर का सेवन कर सकती हैं। चुकंदर का इस्तेमाल मिठाई, शेक आदि चीजें बनाने में किया जाता है जिसे गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। चुकंदर का सेवन मां के साथ होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से दोनों को बचाने में मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि चुकंदर का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान कैसे फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:
गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी बूस्ट होना बेहद जरुरी होता है क्योंकि वह बहुत जल्दी इंफेक्शन से ग्रसित हो सकती हैं। चुकंदर में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं।

मेटाबॉल्जिम को नियमित करना:
चुकंदर पोटेशियम का स्त्रोत होता है। यह गर्भावस्था के दौरान इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करके मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह गर्भवती महिला का ब्लड प्रेशर लेवल को नियमित बनाए रखने में मदद करता है।

जोड़ों मे दर्द और सूजन से रोकथाम:
चुकंदर में बीटालेन होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह काम करता है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान चुकंदर का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन दूर करने में मदद मिलती है।

एनीमिया से रोकथाम:
चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। जब आप गर्भावस्था के दौरान चुकंदर का सेवन करती हैं तो एनीमिया होने की संभावना कम हो जाती है।

(और Lifestyle News  पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गर्भवती महिलाएं रोज खाएं ये फल, मिलेगा भरपूर कैल्शियम
2 प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे, कब्ज की समस्या भी करता है दूर
3 प्रेग्नेंसी में मेडिटेशन बढ़ा सकती है रोगों से लड़ने की क्षमता, और भी हैं फायदे