ताज़ा खबर
 

शिशु के जन्म के बाद मां को लेना चाहिए कौन सा डायट, जानें

शिशु के जन्म के बाद महिलाओं को रिकवरी करने के लिए भी काफी पोषक तत्वों का सेवन करना जरुरी होता है ताकि वे स्वस्थ रह सके। ऐसे में कुछ फूड्स का सेवन लाभकारी होता है।

Author Published on: March 5, 2019 4:43 PM
शिशु के जन्म के बाद मां क्या खाएं (Source: Dreamstime)

गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बेहद खास होता है। हम सब जानते हैं कि शिशु को गर्भ में रखने से लेकर जन्म के दौरान लेबर पेन को बर्दाश्त करने तक महिलाओं को काफी कुछ सहना पड़ता है। वहीं बच्चे के जन्म के बाद बच्चों को पालने में भी उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। शिशु के जन्म के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है। इससे रिकवरी करने के लिए उन्हें पोषक तत्वों का सेवन करना जरुरी होता है ताकि वे स्वस्थ रह सके। आइए जानते हैं शिशु को जन्म देने के बाद महिलाओं को किन पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।

बादाम:
बादाम में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन बी-12 और विटामिन ई आदि के साथ-साथ मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं इसलिए बादाम का सेवन लाभकारी होता है। शिशु के जन्म के बाद तेजी से रिकवरी में बादाम का सेवन मदद करता है।

दालें:
दालों का सेवन करने से तेजी से रिकवरी करने में मदद मिलती है। दालें प्रोटीन का स्रोत होती हैं जो मसल्स निर्माण में मदद करती हैं साथ ही ऊर्जा भी प्रदान करती है इसलिए दालों का सेवन लाभकारी होता है।

हरी सब्जियां:
हरी सब्जियों में आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जो शरीर को वापस रिकवरी में सहायता करते हैं और गर्भावस्था के बाद वजन कम करने में भी मदद करती है इसलिए शिशु को जन्म देने के बाद हरी सब्जियों का सेवन करना लाभकारी होता है।

मेथी:
मेथी स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाती है साथ ही गर्भावस्था के बाद वजन को कम करने में भी मदद करती है। इसे खाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है। शिशु को जन्म देने के बाद महिलाएं मेथी का सेवन भी कर सकती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंट महिलाएं किन शाकाहारी फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल
2 प्रेग्‍नेंट महिलाओं को करना चाहिए चुकंदर का सेवन, जानिए क्‍यों है लाभकारी
3 गर्भवती महिलाएं रोज खाएं ये फल, मिलेगा भरपूर कैल्शियम