ताज़ा खबर
 

डिलीवरी के बाद खुद को हेल्दी रखने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

Recovering From Delivery: डिलीवरी के बाद कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें आपको अवॉयड करने की जरूरत होती है। इसलिए यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो आपको बहुत सी चाजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

डिलीवरी के बाद कैसे खुद को हेल्दी रखें (Source: Dreamstime)

Postpartum care: डिलीवरी के बाद महिलाओं को समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके शरीर में कई बदलाव आते हैं। इन बदलावों की वजह से बच्चे के साथ-साथ खुद की सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। डिलीवरी के बाद हर महिला को आराम करने की आवश्यकता होती है ताकि वह शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रख सकें। महिलाओं के शरीर में डिलीवरी से पहले और बाद में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं जिससे उन्हें अपने नॉर्मल रूटीन में आने में समय लग जाती है। डिलीवरी के महिलाओं को खुद को हेल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स की मदद लेनी चाहिए। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिसका पालन कर के महिलाएं डिलीवरी के बाद खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

आराम करें:
डिलीवरी के बाद महिलाओं को जितना हो सके उतना आराम करना चाहिए ताकि उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से शांति मिल सके। इसके अलावा आराम करने से शरीर को एनर्जी भी मिलेगी जिससे आप अपना और अपने बच्चे का ध्यान रख पाएंगी।

एक्सरसाइज:
डिलीवरी के बाद एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है ताकि आपका शरीर सक्रीय रह सके। इसके अलावा आपको एक और बात का ध्यान रखना पड़ेगा और वह यह है कि आपको किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करने की लेनी चाहिए।

हेल्दी डाइट:
डिलीवरी से पहले और बाद में आपको हेल्दी डाइट लेने की जरूरत है। हरी सब्जियां और फलों को डाइट में शामिल करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को ताकत प्रदान करते हैं।

भारी चीज ना उठाएं:
डिलीवरी के बाद आपको भारी चीजों को उठाने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप भारी चीज उठाएंगें तो इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और आपको शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द भी महसूस हो सकता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं ना करें इन फूड्स को डाइट में शामिल
2 प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस की समस्या क्यों होती है, जानिए जरूरी बातें
3 यदि आप भी चाहती हैं सेफ प्रेग्नेंसी, तो फॉलो करें ये टिप्स