ताज़ा खबर
 

चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक प्रेग्नेंसी में पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए सही मात्रा

गर्भावस्था के दौरान यदि आप अधिक अदरक वाली चाय का सेवन कर रही हैं, तो आपको उससे जुड़ी इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए वरना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

Author February 8, 2019 11:13 AM
प्रेग्नेंसी के दौरान चाय में अधिक अदरक हो सकता है हानिकारक(Source: Dreamstime)

प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी आना, सिरदर्द, जी मिचलाना जैसे कई लक्षण महसूस होते हैं। इसके साथ ही इस दौरान खट्टा, मीठा खाने की इच्छा होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान खाने की इच्छा होना सामान्य है। आप इस इच्छा को स्वस्थ भोजन का सेवन करके कम कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्भधारण करने से लेकर बच्चे के जन्म होने तक महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। ऐसे में यदि आप प्रेग्नेंसी के दौरान चाय में अधिक अदरक डालकर पीती हैं तो यह मां के साथ बच्चे दोनों के लिए हानिकारक होते हैं। तो आइए आपको प्रेग्नेंसी के दौरार अधिक अदरक वाली चाय का सेवन करने से जुड़ी कई बातें।

चाय में अधिक अदरक गर्भावस्था पर कैसे असर डालता है?
हालांकि अदरक का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है, लेकिन गर्भावस्था बेहद नाजुक दौड़ होता है और इस वजह से आपको अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक अदरक वाली चाय पीने से गैस की समस्या, पेट खराब, डायरिया, सीने में जलन आदि होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

गर्भावस्था के दौरान कितने अदरक का सेवन अच्छा होता है?
गर्भवति महिलाओं को कितने अदरक का सेवन करना चाहिए और कितने का नहीं, इसकी निश्चित मात्रा को निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन जैसा की हमें पता है कि गर्भावस्था के दौरान किसी भी चीज का अधिक सेवन मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए किसी भी चीज को कितनी मात्रा में खाना चाहिए यह
बात या तो डॉक्टर से पूछनी चाहिए या फिर अपने डायटिशियन से।

गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन कब नहीं करना चाहिए?
गर्भावस्था के दौरान यदि आप ब्लड प्रेशर की दवाइयों का सेवन कर रही हैं, तो इस दौरान अदरक वाली चाय का सेवन ना करें क्योंकि इससे दवाइयों का असर कम हो जाता है। इसके अलावा यदि आपने कभी गर्भपात का सामना किया है तो अधिक अदरक या अदरक वाली चाय का सेवन ना करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App