ताज़ा खबर
 

गर्भवती महिलाएं रोज खाएं ये फल, मिलेगा भरपूर कैल्शियम

गर्भावस्था के दौरान अपने खाने का खास ध्यान रखना चाहिए इसलिए हमेशा कैल्शियम वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहा बच्चा और मां दोनों स्वस्थ और हेल्दी रहे।

Author Published on: February 26, 2019 1:13 PM
करीना कपूर खान (Source: Kareena Kapoor Khan/@therealkareenakapoor)

Fruits for Pregnant women: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है। जंक फूड्स और ऑयली फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए वरना कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हमेशा पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल सकें। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों के साथ-साथ बच्चे की भी हड्डियां मजबूत हो पाए। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करता है और बच्चे का भी सही विकास करता है।

सूखे अंजीर:
एक कप सूखे अंजीर में 241 एमजी कैल्शियम होता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

खजूर:
खजूर का सेवन लेबर पेन के दौरान राहत प्रदान करता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। एक खजूर में 15.36 एमजी कैल्शियम होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली समस्या को भी कम करता है।

सूखे खुबानी:
सूखे खुबानी में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम के साथ-साथ खुबानी में आयरन, फोलिक एसिड और पोटेशियम होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण देता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का सही विकास करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सेवन हेल्दी होता है।

कीवी:
कीवी एक सुपरफूड है जिनका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है और विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई लाभ प्रदान करता है और हेल्दी भी रखता है।

शहतूत:
शहतूत कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शहतूत का सेवन करना चाहिए। शहतूत का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे, कब्ज की समस्या भी करता है दूर
2 प्रेग्नेंसी में मेडिटेशन बढ़ा सकती है रोगों से लड़ने की क्षमता, और भी हैं फायदे
3 Chhavi Mittal प्रेग्नेंसी में फॉलो कर रही हैं ये डाइट, खुद को रख रहीं हैं फिट