ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंट महिलाएं डाइट में शामिल कर लें ये कैल्शियन रिच फूड्स, होगा फायदा

Calcium Rich Foods for Pregnant women: गर्भावस्था के दौरान अपने खाने का खास ध्यान रखना चाहिए इसलिए हमेशा कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहा बच्चा और मां दोनों स्वस्थ और हेल्दी रहे।

प्रेग्नेंट महिलाएं डाइट में कैल्शियम वाले फूड्स शामिल करें (Source: Dreamstime)

Calcium Rich Foods for Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है। जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचना चाहिए वरना कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हमेशा पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि आपको और आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिल सके। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों के साथ-साथ बच्चे की भी हड्डियां मजबूत हो पाए। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करता है और बच्चे का भी सही विकास करता है।

सूखे अंजीर:
एक कप सूखे अंजीर में 241 एमजी कैल्शियम होता है। इसके अलावा सूखे अंजीर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

खजूर:
खजूर का सेवन लेबर पेन के दौरान राहत प्रदान करता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। एक खजूर में 15.36 एमजी कैल्शियम होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली समस्याओं को भी कम करता है।

सूखे खुबानी:
सूखे खुबानी में कैल्शियम उच्च मात्रा में होता है। कैल्शियम के साथ-साथ खुबानी में आयरन, फॉलिक एसिड और पोटेशियम होता है जो शरीर को पर्याप्त पोषण देता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का भी सही विकास करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सेवन हेल्दी होता है।

कीवी:
कीवी एक सुपरफूड है जिनका सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। इसमें उच्च मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये पोषक तत्व शरीर को कई लाभ प्रदान करता है और हेल्दी भी रखता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में टमाटर खाएं या नहीं? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स
2 Chhavi Mittal ने प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लिखा ओपन लेटर, दिये ढेरों टिप्स
3 प्रेग्नेंसी में पिस्ता खाना सेफ है या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई
ये पढ़ा क्या?
X