ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान ईशा देओल करती थीं इन चीजों का सेवन

Esha Deol pregnancy diet tips: प्रेग्नेंसी के दौरान आप क्या खा रही हैं और क्या नहीं, यह बहुत मायने रखता है। इसलिए आप भी उन फूड्स का सेवन कर सकती हैं जिनका सेवन ईशा देओल ने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान किया।

ईशा देओल (Source: Esha Deol/@imeshadeol)

Esha Deol pregnancy diet tips: प्रेग्नेंसी का दौर हर महिला के लिए खास होता है चाहे वह कोई सेलिब्रिटी हो या फिर कोई आम महिला। ईशा देओल ने भी अपनी प्रेग्नेंसी का पूरा आनंद उठाया और खुद का और गर्भ में पल रहे बच्चे का ध्यान रखा। प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खान-पान का खास ध्यान रखना होता है। एक इंटरव्यू के दौरान ईशा देओल ने बताया कि उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड्स के सेवन को कम कर किया था और पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, विटामिन, फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करना शुरू कर दिया। आप भी उन फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो ईशा देओल ने किया। इससे आप स्वस्थ रहेंगी और आपके बच्चे का विकास भी बेहतर होगा।

अंडा:
अंडे में फॉलिक एसिड होता है जो मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। अंडे में प्रोटीन भी उच्च मात्रा में होता है जो बच्चे का विकास बेहतर करता है और मां के शरीर को भी पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। ध्यान रहे कि अंडे को उबाल कर ही खाएं ताकि उसमें मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाए।

संतरा:
संतरा में 70 एमजी विटामिन-सी होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। संतरे का सेवन करने से मांसपेशियों में होने वाला दर्द और ऐंठन कम हो जाता है। साथ ही बच्चे को भी ताकत मिलती है।

हरी सब्जियां:
हरी सब्जियां जैसे- पालक, केल और ब्रोकली में आयरन, पोटेशियम और विटामिन्स होता है जो मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जियां प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या को भी कम करता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स:
दूध, दही और मक्खन का सेवन प्रेग्नेंसी के दौरान लाभकारी होता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है और इंफेक्शन होने से बचाता है। साथ ही इन डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, मैग्निशियम और जिन्क भी होता है जो लाभकारी होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लीजा हेडन ने कैसे प्रेग्नेंसी के बाद भी रखा खुद को फिट, जानिए कुछ आसान टिप्स
2 प्रेग्नेंसी के बाद शिल्पा शेट्टी का ये डाइट चार्ट फॉलो कर महिलाएं बन सकती हैं फिट
3 प्रेग्नेंट महिलाओं को होती है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत, इन आसान तरीकों से कर सकती हैं कंट्रोल
राशिफल
X