ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना है आम, इन तरीकों से कर सकती हैं रोकथाम

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सारी महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ उपयोगी टिप्स अपना सकती हैं।

करीना कपूर (Source: Instagram)

गर्भधारण के दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में काफी परिवर्तन होते हैं जो कि महिलाओं के शरीर को प्रभावित करते हैं। हर महिला के लिए उनकी गर्भावस्था का समय बेहद खास होता है, लेकिन इस समय में मुहांसे, त्वचा का रुखापन और पिग्मेंटेशन जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। हालांकि यह हर महिला के शरीर पर निर्भर करता है। इसी तरह एक बड़ी समस्या बालों का झड़ना भी है। खासतौर पर गर्भावस्था के बाद महिलाओं के बाल झड़ने लगते हैं। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के समय आप अपने बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाएं रखने के लिए क्या कर सकती हैं।

पोषण से भरपूर खाना खाएं:
ऐसा खाना खाएं जो विटामिन C और विटामिन A से भरपूर हों। शरीर में जिंक, प्रोटीन और बायोटिन की कमी के कारण बाल झड़ते हैं। इसलिए ऐसा खाना खाएं जो आपके शरीर में इन कमियों को पूरा कर सके। इसके लिए आप गाजर, मांस, आंवला को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

बालों को ज्यादा कंघी ना करें:
बालों को बार-बार कंघी करने से बालों की चमक बढ़ती है, ऐसा सोचना मात्र एक भ्रम है। इसलिए बालों को स्वस्थ रखने के लिए लगातार कंघी करने से बचें और गीले बालों में भी कंघी ना करें क्योंकि ऐसा करने पर बाल कमजोर होकर तेजी से झड़ते हैं।

बालों पर कलर ना करें:
ऐसा नहीं है कि प्रेग्नेंसी में बालों पर कलर करना मुनासिब नहीं है लेकिन बालों उन कलर का इस्तेमाल करने से बचें जिसमें अमोनिया ज्यादा हो। आप चाहें तो नेचुरल रंग देने वाली मेंहदी का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन कॉस्मेटिक कलर बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इनका इस्तेमाल ना करें।

तनाव कम करें:
प्रेग्नेंसी के कारण पैदा तनाव भी बाल झड़ने का एक कारण होता है, इसलिए कोशिश करें कि तनाव कम लें। दिमाग को शांत करने वाले गानें सुने, मेडिटेशन करें, योगा करें और मसाज लें। आप वो हर काम करने का प्रयास करें जिससे आपका तनाव कम होता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में योग के इन आसनों से खुद को फिट रख रही हैं सौम्या टंडन
2 ब्रेस्टफीडिंग करवा रहीं महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक वाली चाय, जानिए क्या मिलता है लाभ
3 भीगे बादाम खाकर प्रेग्नेंसी में खुद को फिट रखती थीं नेहा धूपिया, जानिए और टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X