ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंट महिलाएं किन शाकाहारी फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Fruit & Veg in Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान विटामिन, मिनरल, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और ये सारे पोषक तत्व शाकाहारी खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

Author Updated: February 28, 2019 1:19 PM
सोहा अली खान (Source: Soha Ali Khan/@sakpataudi)

Vegetarian Diet during Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि एक छोटी सी भी लापरवाही मां और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्भावस्था के समय गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की जरूरत होती है ताकि शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल सके, साथ ही बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास भी अच्छी तरह हो पाए। ऐसे में शाकाहारी खाने में ये सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और साथ ही ये आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाते हैं। इसके अलावा शाकाहारी खाद्य पदार्थ आपके और आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक भी नहीं होते हैं। आइए जानते हैं गर्भावस्था के दौरान कौन से शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

हरी सब्जियां:
हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और साथ ही ये आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी प्रदान करता है। हरी सब्जियां जैसे- केल, पालक, ब्रोकली इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

दही:
दही में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें गुड बैक्टीरिया भी होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर हार्ट बर्न की समस्या होती है जो दही के सेवन से कम हो सकती है।

गाजर:
गाजर में विटामिन ए होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और साथ ही उनके आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद करता है।

दाल:
दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो बच्चे और मां दोनों को ऊर्जा प्रदान करता है और साथ ही शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है। इसके अलावा यह शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।

नट्स:
नट्स में विटामिन-ई होता है जो बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान नट्स का सेवन करने से शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्‍नेंट महिलाओं को करना चाहिए चुकंदर का सेवन, जानिए क्‍यों है लाभकारी
2 गर्भवती महिलाएं रोज खाएं ये फल, मिलेगा भरपूर कैल्शियम
3 प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे, कब्ज की समस्या भी करता है दूर