ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के 9वें महीने में इन बातों पर अमल कर रह सकती हैं तनावमुक्त

प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव लेना हानिकारक होता है। इसलिए तनाव होने पर आप कुछ आसान टिप्स का पालन करें जिससे आपका शरीर रिलैक्स महसूस करेगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव कम करने के लिए टिप्स

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि आपके साथ आपके गर्भ में पल बच्चे का स्वास्थ्य भी जुड़ी होता है। इसलिए गर्भावस्था के समय यदि आप अधिक तनाव लेती हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है और आपके बच्चे के विकास के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। यदि आपको तनाव महसूस हो रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करनी चाहिए क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरानाक हो सकता है। तनाव महसूस हो तो आपको रिलैक्स करने की जरूरत है और अपने जीवनशैली में भी बदलाव लाने की जरूरत है। कुछ आसान टिप्स की मदद से तनाव से राहत पा सकते हैं।

टहलें:
प्रेग्नेंसी के दौरान टहलना लाभकारी होता है। यह आपको तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है और आपको बेहतर नींद भी प्रदान करता है। सुबह के दौरान टहलना गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतर होता है।

मेडिटेशन:
मेडिटेशन आपके अंदर के नकारात्मक विचारों को कम करता है और तनाव से मुक्ति दिलाता है। मेडिटेशन गर्भवती महिलाएं को रिलैक्स करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

स्वस्थ आहार का सेवन करें:
प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी होता है। इन खाद्य पदार्थो का सेवन मूड बेहतर करता है और तनाव मुक्त भी करता है।

पर्याप्त पानी पिएं:
पर्याप्त पानी पीना आपके तनाव को कम करता है क्योंकि आपके शरीर को पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। यह आपके शरीर को डिहाईड्रेशन से बचाता है।

खुश रहें:
खुश रहना गर्भावस्था के दौरान बेहद लाभकारी होता है। खुश रहने से हैप्पी हार्मोन रीलिज होता है जो आपको बेहतर महसूस कराता है। खुश रहने से आपका तनाव कम होता है और आपका शरीर रिलैक्स होता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App