X

बेहतर होगा कि प्रेग्नेंसी से पहले पति से इन बातों पर कर लें डिस्कशन

शादी के बाद आप बच्चा प्लान करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए कुछ बातें भी ध्यान में रखने का वक्त है। एक बच्चे की परवरिश करना किसी के लिए भी बहुत कठिन हो सकता है।

शादी के बाद आप बच्चा प्लान करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए कुछ बातें भी ध्यान में रखने का वक्त है। एक बच्चे की परवरिश करना किसी के लिए भी बहुत कठिन हो सकता है। इसमें कई बातों का ध्यान देना होता है। बच्चे की सेहत, उसकी पढ़ाई-लिखाई इत्यादि आसान काम नहीं है। अगर आप दोनों जॉब करते हैं तो यह और भी कठिन होने वाला है। ऐसे में आपको प्रेग्नेंसी से पहले यह जरूर तय कर लेना चाहिए कि आप बच्चे के लिए मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक रूप से तैयार हैं या नहीं। उसके बाद ही कोई फैसला करें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आपको प्रेग्नेंसी से पहले एक बार जरूर गुजरना चाहिए।

सेहत – प्रेग्नेंसी से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें आप और आपके पार्टनर शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं कि नहीं। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा नॉर्मल हो तो यह बहुत जरूरी है।

फाइनेंस – प्रेग्नेंसी से पहले बिना संकोच के अपने पार्टनर से फाइनेंसियल कंडीशन के बारे में बात करें। इसे हल्के में न लें। ध्यान रखें, आपके बच्चे की परवरिश में काफी खर्च होने वाला है।

कैरियर – अपने पार्टनर से अपने सपने, अपने करियर के बारे में जरूर बात करें। बच्चा होने के बाद भी आप काम करेंगी, या प्रेग्नेंसी के बाद जॉब छोड़ देंगी और घर पर ही रहेंगी, इस बात को प्रेग्नेंसी से पहले ही क्लियर कर लें।

व्यक्तिगत चुनाव – शादी के बाद बहुत से लोग अपने पार्टनर के साथ ज्यादा वक्त बिताना चाहते हैं। ऐसे में यह जरूर पता कर लें कि आपके पार्टनर को बेबी की इच्छा है या नहीं। उन पर बच्चे के लिए दबाव न बनाएं।

जिम्मेदारियों पर बातें – अगर आप दोनों जॉब करते हैं तो बच्चे की जिम्मेदारियां आप दोनों को निभानी होंगी। किसी एक पर यह जिम्मेदारी छोड़ देना सही नहीं है। ऐसे में प्रेग्नेंसी से पहले इस पर जरूर बात कर लें।

पैरेंटिंग टेक्नीक – प्रेग्नेंसी से पहले ही यह तय कर लें कि आप अपने बच्चे की परवरिश कैसे करना चाहते हैं। हो सकता है आप अपने बच्चे को प्यार-दुलार से पालना चाहती हों और आपके पार्टनर उसे अनुशासन में रखना चाहते हों। इस पर आप पहले खुलकर बात कर लें। बाद में इसे लेकर आप दोनों के बीच क्लैश हो सकता है।

Outbrain
Show comments