ताज़ा खबर
 

दोबारा मां बनने वाली हैं एक्ट्रेस छवि मित्तल, प्रेग्नेंट महिलाओं को दे रहीं ये सलाह

छवी मित्तल दोबारा मां बनने वाली हैं और उन्होंने अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट के जरिए उन महिलाओं के लिए कुछ टिप्स बताने की कोशिश कि हैं जो मां बनने वाली हैं। इन टिप्स का जरूर पालन करें।

Author Updated: February 19, 2019 12:49 PM
छवि मित्तल (Source: Chhavi Mittal/@chhavihussein)

छवी मित्तल एक बार फिर मां बनने वाली हैं। उन्होंने 2005 में मोहित हुसैन से शादी की थी और 2012 में पहली बार मां बनी थीं। छवी मित्तल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी प्रेग्नेंसी से जुड़ी बातें शेयर करती रहती हैं। वह इस बात को खुलकर बताती हैं कि कैसे वह अपने प्रेग्नेंसी को हैंडल कर रही हैं। छवी मित्तल का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में सूजन होना एक आम समस्या होती है। उन्होंने अपनी पैरों की फोटो भी इंस्टाग्राम पर शेयर की है और उसपर लिखा है पैरों की सूजन गर्भावस्था का सबसे कष्टप्रद दुष्प्रभाव होता है। छवी मित्तल अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए यह बताना चाह रही हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

क्या खाएं क्या ना खाएं:
प्रेग्नेंसी के दौरान विटामिन्स का सेवन करना बहुत जरूरी होता है, इसके अलावा डॉक्टर और भी कई पोषक तत्वों का सेवन करने बोलते हैं। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान एल्कोहल और कैफीन का सेवन करना बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक होता है।

एक साथ बहुत ज्यादा ना खाएं:
गर्भावस्था में फूड क्रेविंग जरुर बढ़ जाती है, लेकिन एक साथ बहुत ज्यादा खाना मोटापे का कारण हो सकता है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके दिन में कई बार खाएं जिससे भूख भी नहीं लगती और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

एक्सरसाइज करें:
गर्भावस्था का समय पर्याप्त आराम का होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि इस दौरान आपको एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान योग और एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है, नींद अच्छी आती है और कब्ज जैसी परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ता। इसलिए महिला और शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज करना लाभकारी होता है।

जरूरत की चीजें साथ रखें:
डिलीवरी के दौरान अपने जरूरत की चीजों को जरूर साथ रखें ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़ें और साथ ही बच्चे की जरूरत की चीजों को भी साथ रखें ताकि बच्चे के जन्म के तुरंत बाद आप उसकी हिफाजत कर पाएं।

डॉक्टर की सलाह लें:
प्रेग्नेंसी के दौरान आपको हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि आपकी प्रेग्नेंसी में कोई परेशानी ना आए। इसके अलावा अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की जेनेटिक समस्या है तो वो आपको जरूर से अपने डॉक्टर को बतानी चाहिए ताकि आपके बच्चे को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे और वो स्वस्थ रहे।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में इन उपायों से ब्लड प्रेशर रख सकती हैं नियंत्रित
2 चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक प्रेग्नेंसी में पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए सही मात्रा
3 प्रेग्नेंसी के दौरान भी नहीं जाएगी त्वचा की चमक, इस तरह रखें ख्याल