Breastfeeding is important for both mother and child - World Breastfeeding Week 2018: मां और बच्चे, दोनों के लिए इसलिए है जरूरी स्तनपान - Jansatta
ताज़ा खबर
 

World Breastfeeding Week 2018: मां और बच्चे, दोनों के लिए इसलिए है जरूरी स्तनपान

स्तनपान का दौर हर मां के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है। नवजात बच्चे की सेहत के लिए मां का दूध सबसे बेहतर औषधि है।

स्तनपान कराने वाली मां के जीवन में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

स्तनपान का दौर हर मां के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है। नवजात बच्चे की सेहत के लिए मां का दूध सबसे बेहतर औषधि है।इसमें शिशु की सेहत के लिए आवश्यक कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। शिशु के बहुमुखी विकास के लिए आवश्यक स्तनपान के कई सारे लाभ हैं। यह मां के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना कि बच्चे के लिए। एक नए शोध में यह कहा गया है कि स्तनपान कराने वाली मां के जीवन में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। अमेरिका के एक जर्नल जर्नल ऑफ द अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात कही गई है। शोध में कहा गया है कि अपने बच्चे को स्तनपान कराने वाली महिला के जीवन में हर्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा लगभग दस प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके अलावा भी दोनों को इसके बहुत से फायदे मिलते हैं। आइए, जानते हैं कि मां-बच्चे दोनों के लिए स्तनपान कैसे फायदेमंद होता है।

स्तनपान से बच्चे को मिलने वाले फायदे –

बच्चे को मिनरल्स मिलें – जन्म के तुरंत बाद से ही मां का दूध बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। बच्चे को मां के दूध से वह सभी मिनरल्स मिल जाते है, जिसकी उसके शरीर को जरूरत होती है। यही कारण है कि मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम माना जाता है।

बच्चे को बीमारियों से बचाएं – मां से मिलने वाला दूध बच्चे को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मां के दूध के अंदर कुछ ऐसे ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बच्चे को रोग से लड़ने की शक्ति देता है। डॉक्टरो का कहना है कि अगर बच्चे को छह माह तक केवल मां का दूध ही दिया जाएं तो यह बच्चे के विकास में बहुत मदद करता हैं।

बच्चे को सम्पूर्ण आहार दे – मां का दूध बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ आहारा माना जाता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मां जो भी खाती है वह दूध के रूप में बच्चे का आहार बनता है। इसलिए ही कहा जाता है कि स्तनपान कराने वाली महिला की डाइट बहुत ही हेल्थी होनी चाहिए ।

स्तनपान से मां को मिलने वाले फायदे –

मां को कैंसर से बचाएं – स्तनपान कराने से न केवल बच्चे को फायदे होते हैं बल्कि मां को भी इससे कई फायदे होते हैं जैसे कि स्तनपान कराने से महिला के स्तन व गर्भाशय में होने वाले कैंसर से बचाया जा सकता है।

मां का वजन कम करे – स्तनपान कराने से गर्भावस्था में बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है। जब महिला स्तनपान कराती है तो उस समय उनके शरीर में खिंचाव होता है जिसकी वजह से वजन कम होता है।

ब्लीडिंग कम करे – बच्चे के जन्म के बाद से ही मां को ब्लीडिंग शुरू हो जाती है जिसकी वजह से पेट में भी दर्द होता है। अगर महिला स्तनपान कराती है तो ब्लीडिंग में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और ब्लीडिंग की परेशानी भी जल्दी खत्म हो जाती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App