प्रेग्नेंसी के बाद फिटनेस वापस पाने के बेहतर और आसान विकल्प, करें ये 2 एक्सरसाइज

Weight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद पेट को सही शेप में लाने के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज किया जाए।

Pregnancy, Delievery, Stomach Fat, Post Pregnancy
प्रेग्नेंसी के बाद फिटनेस वापस पाने के व्यायाम बेहद जरूरी है. (Freepik)

गर्भावस्था के बाद पेट का मोटापा प्राकृतिक प्रक्रिया है। महिलाएं डिलीवरी के बाद अक्सर अपने वजन को लेकर परेशान हो जाती है। बढ़ा हुआ पेट परेशान तो करता ही है साथ ही साथ यह देखने में भी अच्छा नहीं लगता। वैसे तो समय बीतने के साथ-साथ पेट का मोटापा कम होता जाता है लेकिन अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं करतीं तो आपका पेट पूरी तरह से सपाट नहीं हो पाता। इसके लिए आपको घर पर ही बिना जिम किए कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप अपना वजन और पेट की चर्बी कम कर सकती हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं आप कैसे करें इसका इस्तेमाल।

मां बनने के बाद आपको अपनी डाइट का खास ख्यास रखना होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में फाइबर को बढ़ाएं और ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें फाइबर होता है। साथ ही ग्रनी टी हमेशा से वजन कम करने के लिए मददगार साबित होता है। ऐसे में आप इसका सेवन करें।

इसके अलावा डिलीवरी के बाद आप अजवाइन का पानी जरुर लें, इससे आपका मेटाबोलिज्म अच्छा होता है जिससे आपका वजन कम होता है। अजवाइन के एंटी इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को आंतरिक रूप से रिकवर करने में मदद कर सकते हैं।

सीजर किक्स: यह पेट का मोटापा कम करने का सबसे प्रभावी उपाय है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप फर्श पर लेट जाइए। अपने दोनों हाथों को कूल्हों के नीचे रखें और पीठ जमीन पर लगा होना चाहिए। इसके बाद एक पैर को धीरे-धीरे तकरीबन 10 इंच तक उठाइए और फिर धीरे-धीरे ही जमीन पर रखिए। अब दूसरे पैर के साथ भी यही क्रिया दोहराएं । एक पैर से कम से कम 10 बार यह एक्सरसाइज करने से पेट के मोटापे से जल्द राहत मिलेगी।

पेल्विक टिल्ट्स: डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह आसन कारगर है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप फर्श पर लेट जाइए इसके बाद अपने दोनों पैरों को घुटनों से ऐसे मोड़िये कि आपके दोनों पंजे जमीन पर रहें। अब अपने कूल्हों को धीरे-धीरे ऊपर उठाइए और कुछ देर तक रुकिए। अब धीरे-धीरे उन्हें जमीन पर टिका दीजिए। इस पूरी प्रक्रिया में शरीर के ऊपरी हिस्से जमीन पर ही रहेंगे। इस प्रक्रिया को कम से कम 15 बार दोहराएं।

पढें प्रेग्‍नेंसी समाचार (Pregnancyinhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट