ताज़ा खबर
 

गर्मियों में अपने शिशु की खास देखभाल के लिए फॉलो करें ये स्पेशल टिप्स

यह बेहद जरूरी है कि आप सही टिप्स को फॉलो करें।

baby care in summer, baby care in summer in hindi, baby care tips in summer, baby care tips in summer in hindi, baby skin care in summer, baby skin care in summer in hindi, baby care during summer, how to take care of baby in summer, how to take care of baby skin in summer, jansattaप्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

गर्मियों में आप इन बातों पर ध्यान देकर आसानी से अपने नवजात शिशु या फिर छोटे बच्चों की देखभाल कर सकती है। इस मौसम में बच्चों की देखभाल का काम काफी चुनौतीभरा हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप सही टिप्स को फॉलो करें।

तेल की मालिश- बच्चों की हड्डियों की मजबूती के लिए तेल की मालिश जरूरी होती है यह आप सभी जानते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि ज्यादा गर्मी होने पर इसे न करना ही फायदेमंद होगा। ज्यादा गर्मी में तेल की मालिश से बच्चों को गर्मी लगने से चिड़चिड़ापन हो सकता है और रैशिस भी हो सकते हैं। वहीं अगर आप मालिश करना चाहते हैं तो जैतून का तेल या नारियल का तेल मुफीद रहेगा।

टैलकम पाउडर का इस्तेमाल- नवजात और छोटे बच्चों की गर्मियों में खास देखभाल के लिए टैलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह ध्यान में रखना जरूरी है कि पाउडर का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल न किया जाए। बच्चे को नहलाने के तुरंत बाद ही पाउडर का इस्तेमाल न करें। इससे पाउडर त्वचा पर जम सकता है जो बाद में बच्चे के लिए इचिंक की वजह बन सकता है। इसके अलावा पाउडर लगाते समय यह सावधानी बरतें कि बच्चा पाउडर को सांस लेते समय अंदर न लेले। वहीं ध्यान रहे कि आप सिर्फ बेबी टैलकम पाउडर का ही इस्तेमाल करें।

एसी की सीधी हवा से बचाएं- गर्मियों में एसी की जरूरत होती है लेकिन यह ध्यान में रखना जरूरी है कि एसी की डायरेक्ट हवा आपके शिशु तक न पहुंचे। साथ ही यह भी ध्यान में रखें कि आप अपने शिशु को एसी के माहौल से सीधा बाहर गर्मी में न ले जाएं। पहले एसी बंद करके तापमान को थोड़ा बढ़ने दें। अचानक तापमान में बदलाव से शिशु के स्वास्थ पर प्रभाव पड़ सकता है।

बढ़िया घरेलू नुस्खे लेकिन एक्सपर्ट्स की सलाह जरूरी- गर्मियों में छोटे बच्चों के लिए रैशिस, घमोरियां जैसी समस्याएं बढ़ जाती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खो से उनका इलाज कर सकते हैं। बटरमिल्क या दही का इस्तेमाल, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल जैसी चीजों को अपनाकर आप गर्मियों में अपने बेबी की केयर आसानी से कर सकते हैं। मगर इन बातों का ध्यान रखें कि आप नवजात शिशु पर इनका इस्तेमाल न करें। बहुत ज्यादा छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्मियों में बढ़ जाती हैं प्रेग्नेंसी केयर की चुनौतियां ऐसे में फॉलो करें ये स्पेशल टिप्स
2 प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज करते समय इन बारीकियों का रखें खास ध्यान
3 डिलिवरी के बाद क्यों बढ़ता है पेट, जानें- कैसे पाएं इस पर काबू
ये पढ़ा क्या?
X