ताज़ा खबर
 

तो इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कीवी को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं डॉक्टर्स

Kiwi during Pregnancy: वजन कम करने के लिए कीवी को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। कीवी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो प्रेग्नेंट महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होता है।

Author Published on: May 13, 2019 5:39 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान कीवी (Source: Dreamstime)

Kiwi during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान अपना ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि मां के साथ-साथ बच्चे का स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होती है। विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन वाले फूड्स ही अपने डाइट में शामिल करने चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान जंक या ऑयली फूड्स को खाने से अच्छा है कि रोजाना कीवी खाएं। कीवी में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को लाभ पहुंचाते हैं। कीवी में विटामिन, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का भी सही विकास करता है।

पेट के लिए:
कीवी में एंजाइम्स, डायट्री फाइबर और फेनोलिक कंपाउंड होता है जो पेट से जुड़ी समस्या जैसे- कब्ज, दस्त, ब्लोटिंग और एसिडिटी से राहत पहुंचाता है। साथ ही पाचन शक्ति को भी बेहतर करने में मदद करता है।

फाइबर होता है:
प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर की आवश्यकता होती है। ऐसे में कीवी खाना एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो अधिक अनहेल्दी चीजें खाने की क्रेविंग को कम करता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है:
कीवी में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही शरीर को फ्री-रेडिकल्स से भी लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचाता है।

कैलोरी कम होता है:
कीवी में सारे नेचुरल शुगर्स होते हैं, साथ ही कैलोरी भी कम मात्रा में होते हैं। गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है, लेकिन बहुत अधिक वजन बढ़ने से कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कीवी खाना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गर्भावस्था के दौरान घी के होते हैं कई फायदे और साथ ही नुकसान भी
2 प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप रोजा रख रही हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें
3 प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीना हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे