ताज़ा खबर
 

गर्भावस्था के दौरान घी के होते हैं कई फायदे और साथ ही नुकसान भी

Consuming Ghee While Pregnant: प्रेग्नेंसी के दौरान घी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ तो हैं ही साथ ही नुकसान भी है। ऐसे में आपको इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए कि प्रेग्नेंसी के दौरान कितना घी खाएं।

Author Published on: May 10, 2019 1:45 PM
गर्भावस्था के दौरान घी (Source: Dreamstime)

Consuming Ghee While Pregnant: प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए खास होता है। उनकी खुशी देखने लायक होती है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान खुद का ध्यान भी रखना बेहद जरूरी होता है। एक छोटी सी भी लापरवाही मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक एक मां को अपने शान-पान का ध्यान रखना होता है क्योंकि कुछ गलत वह खाती हैं तो उसका सीधा प्रभाव बच्चे के विकास पर पड़ता है। लेकिन अगर कुछ स्वस्थ और पौष्टिक चीजें खाती हैं तो खुद के स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। घी उनमें से एक है। गर्भावस्था के दौरान घी खाना फायदा और नुकसान दोनों पहुंचाता है।

घी में पाए जानें वाले पोषक तत्व:
घी में ओमेगा 9 फैटी एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट आदि शामिल होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। साथ ही शरीर को कई जरूरी तत्व भी प्रदान करता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान घी के लाभ:
प्रेग्नेंसी के दौरान घी को एक सीमित मात्रा में खाना चाहिए। यदि आप जरूरत से अधिक घी खाएंगी तो आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। बहुत अधिक घी खाने से मोटापा और शरीर में फैट बढ़ता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान नुकसानदायक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान वैसे भी महिलाएं अधिक शारीरिक गतिविधि नहीं करती हैं जिसके कारण बढ़ने वजन को कम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपको एक सीमित मात्रा में घी खाना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान घी का फायदा:
प्रेग्नेंसी के दौरान सैचुरेटेड फैट नियंत्रित मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं, साथ ही बच्चा भी हेल्दी रहता है।

1. पेट की समस्या कम करता है जैसे- कब्ज, दस्त, एसिडिटी।
2. मानसिक स्वास्थ्य मजबूत करता है और याददाश्त भी बढ़ाता है।
3. पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।
4. बच्चे का मानसिक और शारिरीक स्वास्थ्य बेहतर करता है।
5. चिंता, तनाव जैसी परेशानी को कम करता है।
6. एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान कितना घी खाएं:
प्रेग्नेंसी के दौरान दिनभर में कम से कम 50 ग्राम घी खाने की सलाह दी जाती है। इससे ज्यादा घी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप रोजा रख रही हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें
2 प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू पानी पीना हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे
3 प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए होता है मेडिटेशन फायदेमंद, जानिए कैसे