ताज़ा खबर
 

मशरूम, गाजर और अनार सहित ये 6 फूड्स रोज खाएंगे तो टल सकता है ब्रीस्ट कैंसर का खतरा

विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करना, मोटापा और कैंसर के पारिवारिक इतिहास की वजह से ब्रीस्ट कैंसर होने की संभावना होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

दुनिया भर में हर 8 में से एक महिला ब्रीस्ट कैंसर की शिकार है। भारत में यह कैंसर के सबसे आम स्वरूपों में शामिल है। ब्रीस्ट कैंसर होने के कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करना, मोटापा और कैंसर के पारिवारिक इतिहास की वजह से ब्रीस्ट कैंसर होने की संभावना होती है। खान-पान में ध्यान देकर ब्रीस्ट कैंसर के खतरे को 25-30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। साबुत अनाज, फाइबर से भरपूर फूड्स, फल और सब्जियों का सेवन ब्रीस्ट कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा ये 6 फूड्स स्तन कैंसर रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

मशरूम – हर रोज मशरूम का सेवन करने से ब्रीस्ट कैंसर का खतरा कम होता है। ज्यादा मात्रा में मशरूम का सेवन करने से प्री-मीनोपॉजल महिलाओं में ब्रीस्ट कैंसर होने का खतरा टलता है।

अनार – अनार में पॉलीफेनॉल और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है जो हर तरह के कैंसर से सुरक्षा करने में मददगार होती है। इसके अलावा इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो ब्रीस्ट कैंसर को रोकने में असरदार होता है।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15865 MRP ₹ 29499 -46%
    ₹2300 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 19959 MRP ₹ 26000 -23%
    ₹0 Cashback

हरी सब्जियां – हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, विटामिन बी, फाइटोकेमिकल्स और क्लोरोफिल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह कैंसर वाली कोशिकाओं को खत्म करने में कारगर होते हैं। ऐसे में ब्रीस्ट कैंसर रोकने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

लहसुन – लहसुन ब्रीस्ट कैंसर खत्म करने में बेहद लाभकारी है। इसमें एलिययम पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने के लिए जाना जाता है। हर सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली खाने से कैंसर नहीं होता।

हल्दी – हल्दी में कर्कुमिन पाया जाता है जो कैंसर से लड़ता है। यह ब्रीस्ट कैंसर के साथ-साथ गैस्ट्रोइंटेस्टिनल, फेफड़ों और त्वचा के कैंसर में भी लाभदायक होता है। एक चुटकी हल्दी जटिल से जटिल कैंसर कारक कोशिकाओं से लड़ने में सक्षम होती है।

गाजर – गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। महिलाओं को नियमित रूप से गाजर का सेवन करना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि जो महिलाएं रोज गाजर खाती हैं उनमें ब्रीस्ट कैंसर होने का खतरा 18-28 प्रतिशत तक कम हो जाता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App