ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान खाने में रखें इन दस बातों का ख्याल, मां और बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

Pregnancy Healthy Food Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को संतुलित आहार लेना चाहिए। इस दौरान पौष्टिक भोजन का सीधा असर होने वाले बच्चे की वृद्धि और विकास को प्रभावित करता है।
इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने खाने में पोषक आहार लेना बेहद जरूरी होता है जैसे- फल और सब्जियां।

मां बनना हर स्त्री के लिए एक खास पल होता है लेकिन इस दौरान महिलाओं को अपने साथ-साथ अपने होने वाले बच्चें का भी खास ख्याल रखना होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को संतुलित आहार लेना चाहिए। इस दौरान पौष्टिक भोजन का सीधा असर होने वाले बच्चे की वृद्धि और विकास को प्रभावित करता है। यह सही वजन, विकसित दिमाग के साथ सामान्य जन्म के लिए प्रारंभिक पोषण है। इस दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने खाने में पोषक आहार लेना बेहद जरूरी होता है जैसे- फल और सब्जियां।
अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस दौरान अधिक जंक फूड का सेवन करने से बचें। गर्भवती महिला को ऐसा आहार लेना चाहिए जो मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो। प्रेग्नेंट महिलाओं को इस दौरान उचित मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को किन 10 तरह के भोजन का सेवन करना चाहिए।

– प्रेग्नेंसी के दौरान अच्छा खान-पान मां और बच्चें के लिए बेहद जरूरी होता है। इस समय के दौरान जरूरी है कि मां और बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व मिले और फलों में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं अपने आहार में फलों को जरूर शामिल करें ताकि आपको विटामिन, मिनरल और फाइबर अच्छी मात्रा में मिले।
-इस वक्त बहुत सोच-समझ कर खाना चाहिए क्योंकि कुछ भी गलत खा लेने से मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। अरारोट का सेवन करने के कई फायदे हैं। अरारोट मल त्यागने को नियंत्रित करके आपकी पाचन क्षमता को मजबूत करता है।
-कुछ ऐसे सुपरफूड्स हैं जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इनमें उचित मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम मिलता हैं। तो जरूरी है कि प्रेग्नेंट महिलाएं बीन्स, ब्रोकली, पनीर, अंडे आदि का सेवन करें।
-प्रेग्नेंट महिलाओं को मैग्नीशियम आहार का सेवन करना चाहिए। मैग्नीशियम की कमी से मांसपेशियों मे खिंचाव, नींद न आना और भूख में कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए बादाम, किशमिश, काजू और मूंगफली जरूर खाएं क्योंकि इनसे मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मिलता है।
-प्रेग्नेंसी के दौरान जरूरी है कि मां के साथ होने वाले बच्चें को भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिले। तो एक दिन में कम से कम तीन बार कम वसा वाली दूध से बनी चीजों का सेवन अवश्य करें।
-इस दौरान महिलाओं के लिए जरूरी है कि विटामिन और फाइबर मिले। ऐसे में महिलाओं को अपने खाने में ताजे फल और सब्जियां शामिल करना चाहिए।
-अगर आप मांसाहारी हैं तो अपने खाने में चिकन, मटन और मछली शामिल कर सकते हैं। इनसे आपको प्रोटीन मिलेगा
-प्रेग्नेंसी के दौरान बाहर का न खाएं, बेहतर होगा की आप घर बनी चीजों का ही सेवन करें।
-प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा मात्रा में डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिला के लिए दही काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा दूध से बने अन्य उत्पाद जैसे चीज, पनीर और मक्खन भी कैल्शियम के स्रोत हैं।
-प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रोकली का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। ब्रोकली विटामिन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर सब्जी है। ब्रोकली का सेवन करने से आयरन की कमी नहीं होती साथ ही इसका सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की समस्या नहीं होती हैं।

वीडियो: वृश्चिक राशि वालों के लिए 16 अप्रैल-22 अप्रैल का राशिफल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.