ताज़ा खबर
 

सर्दियों में प्रेग्नेंसी के दौरान न खाएं ये फूड आइटम, हो सकता है नुकसान

Pregnancy Mein Kya Na Karein: प्रेग्नेंट महिलाएं अगर गर्म तासीर वाला खाना खाएं तो इससे गर्भपात तक की नौबत आ सकती है। सर्दियों में प्रेग्नेंसी के दौरान और भी ज्यादा सतर्क रहना चाहिए।

pregnancy, pregnancy in hindi, winter pregnancyPregnancy: सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए।

Pregnancy Don’ts: प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं इस बात से अनजान होती हैं कि सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को और अधिक सावधान रहने की जरुरत होती है। सर्दियों में गर्म तासीर वाला खाना खाया जाता है। प्रेग्नेंट महिलाएं अगर गर्म तासीर वाला खाना खाएं तो इससे गर्भपात तक की नौबत आ सकती है। सर्दियों में प्रेग्नेंसी के दौरान और भी ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। बताया जाता है कि खासतौर पर प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में होने वाली मां को गर्म तासीर के खाने से बचना चाहिए।

ड्राय फ्रूट्स हैं खतरनाक – जानकार बताते हैं कि ड्राय फ्रूट्स बहुत गर्म तासीर वाले होते हैं, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा ड्राय फ्रूट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। सर्दियों में लोग अक्सर ड्राय फ्रूट्स के लड्डूओं का सेवन करते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपकी इच्छा हो तो 2-3 ड्राय फ्रूट्स खा सकती हैं लेकिन इससे ज्यादा ड्राय फ्रूट्स न खाने की सलाह दी जाती है।

तिल के सेवन से बचें – तिल का सेवन करने से शरीर में गर्मी बनती है। कई बार शरीर में ज्यादा हीट बनने से गर्भपात की स्थिति पैदा हो जाती है, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कोशिश करें कि आप तिल और तिल से बने फूड आइटम का सेवन न करें। क्योंकि इनका सेवन गर्भ में पल रहे बचे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

<

अवॉइड करें घी – हेल्थ एंड फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिन में कम-से-कम एक चम्मच घी का सेवन जरूर करना चाहिए। सर्दियों में लोग घी का सेवन बहुत अधिक करने लगते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि वो बहुत ज्यादा ऐसे खाने का सेवन न करें जिनमें बहुत अधिक मात्रा में घी मिलाया गया हो। बताया जाता है कि घी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे अवॉइड करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में न खाएं बथुआ – सर्दियों में कई हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन किया जाता है, इन्हीं में से एक है बथुआ। सर्दियों में बथुआ-आलू की सब्जी, बथुआ का साग और बथुआ के रायते आदि को बहुत पसंद किया जाता है लेकिन बथुआ की गर्म तासीर की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं को यह ज्यादा न खाने की सलाह दी जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TMKOC: पहली ही मुलाकात में दिल हार बैठी थीं दिशा वकानी, जानिये कौन हैं दयाबेन के रियल लाईफ ‘जेठालाल’
2 Hair Fall की परेशानी दूर करने में कारगर है नारियल तेल, मिलाएं बस ये एक चीज़
3 रिटायरमेंट के बाद लिया कॉलेज में दाखिला, 64 साल की उम्र में शुरू की MBBS की पढ़ाई, जानें कौन हैं जय किशोर प्रधान
आज का राशिफल
X