scorecardresearch

Pregnancy Diet: गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही में किन चीजों का करना चाहिए सेवन? एक्सपर्ट से जानें

गर्भवती महिला पहली तिमाही में संतुलित आहार के जरिए अपनी और अपने गर्भ में पल रहे शिशु की सभी जरूरतों को पूरा कर सकती है। जानिए क्या खाएं-

Pregnancy Diet: गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही में किन चीजों का करना चाहिए सेवन? एक्सपर्ट से जानें
प्रतीकात्मक तस्वीर (Image: Freepik)

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जब एक महिला को अपने शरीर की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने भोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कई गर्भवती महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि उनके लिए कौन से खाद्य पदार्थ सबसे अच्छे हैं। प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में उल्टी, मॉर्निंग सिकनेस, मतली जैसी समस्याएं आम होती हैं। इसलिए महिलाओं के शरीर में कई बार कैलोरीज और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जो होने वाले शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने गर्भावस्था के दौरान, खासकर पहली तिमाही में विशेषतः विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। गलत खाद्य पदार्थ के सेवन के कारण होने वाले बच्चे को सही पोषण नहीं मिल पाता, जिसके चलते बच्चे को कई गंभीर बीमारियां होने की भी संभावना होती है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने सोशल मीडिया पर कुछ गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ आवश्यक जानकारी साझा की हैं, आइए जानते हैं-

केला: केला पोटेशियम का अच्छा स्रोत है जो मतली से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इनमें विटामिन बी 6 भी होता है, अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन बी 6 प्रारंभिक गर्भावस्था में भी मतली और उल्टी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। वे कार्ब्स से भरपूर होते हैं और इस दौरान आपको बहुत जरूरी ऊर्जा देंगे।

अनार: अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इनमें फोलिक एसिड भी होता है, जो भ्रूण की रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाते हुए न्यूरल ट्यूब दोष से बचने में मदद कर सकता है।

बादाम: प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फोलेट, विटामिन ई, मैग्नीशियम और ओमेगा- और ओमेगा -6 से भरपूर बादाम पोषण का एक अच्छा स्रोत है।

घी: गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे के शरीर को पोषित करने के सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है घी का सेवन। घी ओमेगा -3 फैटी एसिड में मुख्य रूप से लिनोलिक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) में भरपूर है, जो भ्रूण के मस्तिष्क और आंखों के विकास के लिए आवश्यक हैं। इसलिए अपने आहार में कम से कम 1-2 चम्मच घी प्रतिदिन लें।

मूंग दाल: मूंग दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है जो आसानी से पच जाता है. भरवां मूंग दाल चीला, मूंग दाल इडली, दाल सूप जैसी दिलचस्प चीजें आपके प्रोटीन सेवन को पूरा करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।

गर्भावस्था के दौरान सप्लीमेंट्स लेते समय, रोज बताए गए खुराक से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। आपके द्वारा लिए जाने वाले सप्लीमेंट्स में देखें कि कैल्शियम, आयोडीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन (बी2), थायमिन (बी1), विटामिन ए, विटामिन बी6, जिंक, विटामिन बी12, विटामिन सी और विटामिन डी मौजूद हैं या नहीं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-05-2022 at 02:35:49 pm
अपडेट