ताज़ा खबर
 

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को करना चाहिए इन फूड आइटम का सेवन, जानें क्यों हैं फायदेमंद

Diet During Pregnancy: सर्दियां आने पर प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में सिर्फ कुछ खास फूड आइटम को अपनी डाइट में शामिल करें और इन्हें खाने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन से संपर्क जरूर करें।

pregnant lady diet, pregnant lady diet in hindi, pregnant dietप्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए।

Pregnant Lady’s Diet for Winters: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। विशेष तौर पर बदलते मौसम के साथ यह जरूरी हो जाता है कि प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी सेहत का ध्यान रखें ताकि उन्हें सर्दी, खांसी और गला खराब होने जैसी परेशानियों से बचाया जा सके।

सर्दियां आने पर यह बहुत जरूरी हो जाता है कि गर्म खाने का सेवन कर शरीर में गर्मी बनाए रखने की कोशिश की जाए लेकिन साथ ही इस बात पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं अगर बहुत ज्यादा गर्म तासीर का खाना खाती हैं तो यह उनके बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए सर्दियां आने पर प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी डाइट में कुछ खास फूड आइटम को अपनी डाइट में शामिल करें और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन से संपर्क जरूर करें।

गुणों की खान है आंवला – सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डाइट में आंवला जरूर शामिल करना चाहिए। जानकारों का मानना हैं कि आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। शरीर में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में हो तो लगभग सभी प्रकार के इंफेक्शन और जुखाम आदि से बचा जा सकता है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि रोजाना आप कम-से-कम एक आंवला जरूर खाएं।

पानी की कमी ना होने दें – कई लोग सर्दियों में ठंड लगने के डर से बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं। इसकी वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसकी वजह से बच्चे के शरीर में भी पानी की कमी होने की संभावनाएं बनी रहती हैं। इसलिए ऐसे में ध्यान रखें कि पानी पीना ना छोड़ें। आप चाहें तो हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को लगभग हर डेढ़ घंटे में एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

ड्राय फ्रूट का सेवन करें संभलकर – बताया जाता है कि ड्राय फ्रूट की तासीर बहुत गर्म होती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को बहुत सोच-समझकर ड्राय फ्रूट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी तो आती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आप ड्राय फ्रूट में मूंगफली को अपना सकते हैं। कोशिश करें कि सर्दियों में शरीर में गर्मी बनाए रखने के लिए धूप में बैठें इससे शरीर में विटामिन डी की भी पूर्ति हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है कारगर, जानिए
2 बॉलीवुड सेलेब्स से कम नहीं ईशा अंबानी का स्टाइल स्टेटमेंट, लेकिन शादी में कैरी की मां की 30 साल पुरानी चुनरी; जानें वजह
3 22 साल के अदनान की हैं तीन बीवियां, चौथी दुल्हन तलाशने में पत्नियां भी बनीं मददगार
यह पढ़ा क्या?
X