scorecardresearch

Pregnancy Activities: गर्भावस्था के दौरान बेहद संभलकर करनी चाहिए एक्सरसाइज, इन बारीकियों का रखें खास ध्यान

आम धारणा यह है कि गर्भवती महिलाओं को एक्सरसाइज से बचना चाहिए, लेकिन असल में आप शारीरिक रूप से जितना सक्रिय होंगी, मां और बच्चे दोनों के लिए उतना अच्छा होगा।

pregnant woman | practicing yoga | Pregnant Lady
प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी एक्सरसाइज और कितनी देर करनी चाहिए? (Image: Freepik)

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको जहां न सिर्फ पौष्टिक आहार लेने के साथ, आराम करने की भी जरूरत होती है लेकिन ज्यादा आराम आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आपको थोड़ी कसरत करने की भी जरूरत है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपके लिए कौन सी कसरत फायदेमंद होती है यह जानना बेहद जरूरी है। वहीं यह जानकारी होना भी जरूरी हो कि कौन सी कसरत आपको नुकसान पहुंचा सकती है या फिर किन परिस्थितियों में आपको कसरत नहीं करनी चाहिए?

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स ऐंड गाइनैकॉलजी के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को हर दिन कम से कम 30 मिनट की फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपके और आपके बच्चे की सेफ्टी को देखते हुए कौन सी एक्सरसाइज और कितनी देर करनी चाहिए? आइए जानते हैं-

जरूरी एक्सरसाइज: अमूमन काफी सारे वर्कआउट प्रेग्नेंसी में फायदेमंद होते हैं। इनमें स्विमिंग, वॉकिंग, इन्डोर साइकलिंग और हल्की एरोबिक्स काफी कारगर होती है। हालांकि यह बेहद जरूरी है कि आप किसी एक्सपर्ट या फिर अपने डॉक्टर से सलाह लें।

एक्सरसाइज नहीं करनी: यह जानना बेहद जरूरी है कि आपको कब वर्कआउट नहीं करना चाहिए। अगर आपको दमा, हार्ट प्रॉब्लम या फिर डायबिटीज भी है तो आपको एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। साथ ही अगर आप प्रेग्नेंसी से जुड़ी समस्याएं जैसे खून बहना, रीकरेंट मिसकैरेज, पिछली प्रेग्नेंसी के दौरान जल्दी लेबर पेन, कमजोर करविक्स से जूझ रही हैं तो आपको एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए।

इन हालात में एक्सरसाइज रोक दें: अगर आपको एक्सरसाइज करने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो कोई समस्या नहीं। वहीं यदि आपको चेस्ट पेन, एब्डॉमिनल पेन, पेलविक पेन, सिर दर्द, बेहोशी, सर्दी, बुखार, ब्लीडिंग, उच्च रक्तचाप, हाथों-पैरों और चेहरे पर सूजन, सांस लेने में परेशानी, समेत किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो बेहतर होगा कि आप एक्सर्साइज करना तुरंत रोक दें।

डिलिवरी के बाद: डिलिवरी के बाद आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सही सलाह लेने की जरूरत है। डिलिवरी के बाद आपको आराम की सख्त जरूरत होती है, वहीं अपने शिशु के पालन-पोषण पर भी ध्यान देना होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट